logo-image

कमलनाथ सरकार करेगी प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में महात्मा गांधी पीठ की स्थापना

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कुलपतियों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं.

Updated on: 15 Jun 2019, 01:12 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में महात्मा गांधी पीठ की स्थापना करेगी. उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कुलपतियों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं. जीतू पटवारी ने यूनिवर्सिटीज में एक ही विचारधारा को बढ़ावा देने पर चिंता जताई तो वहीं यह भी कहा कि विश्वविद्यालयों में युवा संवाद जैसी गतिविधियों को नियमित रूप से आयोजित किया जाए.

यह भी पढ़ें- बाबा बैराग्यानंद गिरी को नहीं मिली जलसमाधि लेने की अनुमति

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कुलपतियों और रजिस्ट्रार की बैठक ली. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों में आर्थिक अनियमितता न हो, इसके लिए विश्वविद्यालयों का ऑडिट होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटीज में किसी भी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए. जीतू पटवारी ने कहा कि शिक्षा का पहला उद्देश्य छात्रों को परिपक्व इंसान बनाना है, जिससे वो कल्पनाशील और वैचारिक रूप से स्वतंत्र बन सकें.

यह भी पढ़ें- सेना पर एमपी के सीएम कमलनाथ का विवादित बयान, कहा- इससे नहीं है देश की पहचान

हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार के दौरान कई यूनिवर्सिटीज में आरएसएस से जुड़े लोगों की नियुक्ति का मुद्दा खूब गर्माया था और अब सरकार बदलने के बाद उच्च शिक्षा विभाग यूनिवर्सिटीज के माहौल में भी बदलाव करना चाहता है. लिहाजा हर विश्विविद्यालय में महात्मा गांधी पीठ स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं.

यह वीडियो देखें-