logo-image

मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी की कमान संभालेंगे गोपाल भार्गव, नेता प्रतिपक्ष बने

बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में वरिष्ठतम विधायक को चुनने की परंपरा को नहीं निभाया है.

Updated on: 08 Jan 2019, 08:26 AM

भोपाल:

बीजेपी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव मध्य प्रदेश विधानसभा में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे. पार्टी नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh ) और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे की मौजूदगी में हुई बैठक में उन्हें नेता प्रतिपक्ष (Leader of opposition)  के लिए चुना गया. 1985 से गोपाल भार्गव रहली सीट से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं और 8वीं बार विधायक चुने गए हैं.

मध्य प्रदेश में सत्ता में आई कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार द्वारा विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद विपक्षी दल बीजेपी ने भी इस दौड़ में अपना उम्मीदवार उतार दिया है. कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव से विधायक एन पी प्रजापति ने विधानसभा सचिवालय में नामांकन दाखिल किया वहीं बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर खंडवा जिले के हरसूद से विधायक एवं पूर्व मंत्री विजय शाह ने पर्चा भरा.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश : सम्मान निधि (पेंशन) के लिए 'पर्ची' के जरिए मीसाबंदी बन गए कई लोग

बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में वरिष्ठतम विधायक को चुनने की परंपरा को नहीं निभाया है. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के समय शाह के साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के अन्य नेता भी मौजूद थे.

विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पांच बैठक होना प्रस्तावित हैं. मंगलवार को अध्यक्ष के चुनाव के बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 10 जनवरी को 18000 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा, जिस पर उसी दिन चर्चा होगी. 90 विधायक पहली बार सत्र में शामिल होंगे.