logo-image

Vrindavan Temples: वृंदावन के 10 विश्व प्रसिद्ध मंदिर और उनका इतिहास

Vrindavan Temples: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मस्थान मथुरा भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां आपको हर गली मौहल्ले में मंदिर मिल जाएंगे. आज हम आपको वृंदावन के ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 11 Mar 2024, 02:52 PM

नई दिल्ली:

Vrindavan Temples: वृंदावन, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में यमुना नदी के तट पर स्थित एक शहर है, जो भगवान कृष्ण के जीवन के लिए प्रसिद्ध है. यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है और यहां कई मंदिर हैं. वृंदावन, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थल है. यह स्थान हिंदू धर्म के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है और कृष्ण भगवान के बचपन के लीलाओं का केंद्र है. वृंदावन का इतिहास बहुत प्राचीन है और यह महाभारत काल से लिंगित है. यहां क्रीड़ा के लिए प्रसिद्ध कृष्ण जन्मभूमि, बांके बिहारी मंदिर, राधा रानी मंदिर और इस्कॉन मंदिर जैसे प्रमुख मंदिर स्थित हैं.

वृंदावन में हरिद्वारी नदी के किनारे भगवान कृष्ण के बचपन के खेल और लीलाएं विचरण की गई हैं. यहां हरिद्वारी, गोवर्धन पर्वत, और द्वारकाधीश मंदिर भी दर्शनीय स्थलों में शामिल हैं. वृंदावन विशेष रूप से होली के त्योहार के लिए प्रसिद्ध है, जब यहां लाखों लोग आकर्षित होते हैं और हरिद्वारी में होली की खेलने के रंगों का आनंद लेते हैं. वृंदावन धार्मिकता, संस्कृति, और पर्यटन का एक अद्वितीय संगम स्थल है.

ये भी पढ़ें: Tourist Destinations: भारत में बुजुर्गों के साथ घूमने के लिए ये डेस्टिनेशन हैं बेस्ट

वृंदावन के 10 विश्वप्रसिद्ध मंदिर

बांके बिहारी मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला और भगवान कृष्ण की मनमोहक मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है. 

प्राणनाथ मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण के प्रपोत्र प्रणनाथ जी को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी विशालकाय मूर्तियों और भगवान कृष्ण के जीवन के चित्रों के लिए प्रसिद्ध है.

इस्कॉन मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है और इसे 20वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी आधुनिक वास्तुकला और भगवान कृष्ण और राधा की सुंदर मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है. 

निधि वन

यह एक पवित्र वन है जहाँ भगवान कृष्ण ने गोपियों के साथ रासलीला की थी. यहाँ कई मंदिर हैं, जिनमें गोपीनाथ मंदिर, राधा रमण मंदिर और श्यामसुंदर मंदिर शामिल हैं. 

जन्मभूमि मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और भगवान कृष्ण की जन्मभूमि के लिए प्रसिद्ध है. 

ये भी पढ़ें: Tribal Attire: जानिए क्या है भारत के आदिवासियों का पहनावा

गोविंद देव मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला और भगवान कृष्ण की मनमोहक मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है. 

राधा रमण मंदिर

यह मंदिर राधा रमण, भगवान कृष्ण और राधा के रूप को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला और भगवान कृष्ण और राधा की मनमोहक मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है. 

मदन मोहन मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और इसे 16वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला और भगवान कृष्ण की मनमोहक मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है. 

श्री कृष्ण बलराम मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण और उनके भाई बलराम को समर्पित है और इसे 19वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और भगवान कृष्ण और बलराम की सुंदर मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है. 

प्रेम मंदिर

यह मंदिर भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित है और इसे 20वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और भगवान कृष्ण और राधा की सुंदर मूर्तियों के लिए.

ये भी पढ़ें: International Men's Day : कब मनाया जाता है मेन्स डे? जानें क्या है इसका खास महत्व