logo-image

International Men's Day : कब मनाया जाता है मेन्स डे? जानें क्या है इसका खास महत्व

International Mens Day : ज्यादातर लोग ये तो जानते हैं कि 8 मार्च को इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेन्स डे कब मनाया जाता है?

Updated on: 08 Mar 2024, 01:56 PM

नई दिल्ली:

International Men's Day : मेन्स डे, जिसे अंग्रेजी में 'International Men's Day' के नाम से भी जाना जाता है, पुरुषों के सम्मान और महत्व को मानने और पुरुषों के साथीत्व को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से मनाया जाने वाला दिन है. यह दिन पुरुषों के सभी आयामों को सम्मानित करने और उनके साथीत्व, पितृत्व, और समाज में योगदान को प्रशंसा करने का अवसर प्रदान करता है. यह दिन पुरुषों के द्वारा उनके विभिन्न भूमिकाओं का महत्वाकांक्षी रूप से समझने और मान्यता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.

मेन्स डे का इतिहास:

मेन्स डे का आयोजन पहली बार 1999 में हुआ था, जब एफएम ग्लोबल, एक गैर-सरकारी संगठन, ने एक संगठन के रूप में इसे मनाने का प्रस्ताव पेश किया. इस दिन का उद्देश्य पुरुषों के सम्मान, उनके स्वास्थ्य, और उनके साथीत्व को महत्वपूर्ण बनाना था. मेन्स डे को पहली बार 2000 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया गया, और इसके बाद से हर साल 19 नवंबर को यह दिन मनाया जाता है.

मेन्स डे का महत्व:

पुरुषों का सम्मान: मेन्स डे पुरुषों के सम्मान और महत्व को सार्वजनिक रूप से प्रशंसा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है. यह उनकी प्रतिभा, साहस, और योगदान को स्वीकार करने का एक अवसर होता है.

पुरुषों के स्वास्थ्य: मेन्स डे के माध्यम से, पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है. इस दिन पुरुषों को अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने और स्वस्थ जीवनशैली के लिए प्रेरित किया जाता है.

योगदान का महत्व: मेन्स डे पर पुरुषों के योगदान को महत्वपूर्ण बनाने का अवसर प्रदान किया जाता है. यह दिन पुरुषों के समाज में उनके योगदान को सराहने और महत्वपूर्ण बनाने का माध्यम बनता है.

पुरुषों के साथीत्व का महत्व: मेन्स डे पुरुषों के साथीत्व को समझने और महत्वपूर्ण बनाने का भी अवसर प्रदान करता है. यह उनकी परिवार और समाज में उनके योगदान को समझने का माध्यम होता है.

पुरुषों की मानसिक स्वास्थ्य: मेन्स डे पुरुषों की मानसिक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण बनाने का भी अवसर प्रदान करता है. यह दिन उनके स्ट्रेस को कम करने और मनोबल बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर होता है.

समाप्ति:

मेन्स डे एक महत्वपूर्ण दिन है जो पुरुषों के सम्मान और महत्व को मानने का अवसर प्रदान करता है. यह दिन पुरुषों के समाज में उनके योगदान को समझने और सराहने का माध्यम बनता है, और उनके साथीत्व और स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण बनाने के लिए प्रेरित करता है. इस दिन को मनाकर हम पुरुषों के सम्मान और उनके साथीत्व को समझते हैं, और उनके समृद्धि और स्वस्थ जीवन के लिए प्रेरित करते हैं.