News Nation Logo
Breaking
Banner

Travel: दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत जगह!

हर इंसान की अपनी लाइफ में ये ख्वाहिश जरूर रहती है कि वो खूबसूरत जगहों (Beautiful places) पर अपने घर- परिवार के साथ घूमने कुछ दिन छुट्टियों पर जाए. सूचि में बताए गए जगहों पर आप अपने अपनों के साथ एक लम्बी छुट्टी पर आराम से जा सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 29 Nov 2021, 04:26:46 PM
World Best Places

World Best Places (Photo Credit: Unsplash )

नई दिल्ली:  

अगर आप भी घूमने के शौक़ीन और घूमना चाहते है दुनिया की 5  सबसे खूबसूरत (5 most beautiful places in the world) जगहों पर तो आज हम आपको उन्ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.  हर इंसान की अपनी लाइफ में ये ख्वाहिश जरूर रहती है कि वो खूबसूरत जगहों (Beautiful places) पर अपने घर- परिवार के साथ घूमने कुछ दिन छुट्टियों पर जाए. स्थलों से भरी दुनिया में, सही छुट्टी स्थान चुनना एक चुनौती भरा काम होता है. एक अच्छी जगह चुनने के लिए ये बेहद जरुरी है कि वहां के स्थलों, संस्कृतियों, प्राकृतिक सौंदर्य, भोजन दृश्यों का मूल्यांकन जरुर किया जाए. हमने आपके लिए एक सूचि तैयार की है, सूचि में बताए गए जगहों पर आप अपने अपनों के साथ एक लम्बी छुट्टी पर आराम से जा सकते हैं. 

Paris 

पेरिस फ्रांस की राजधानी है जो कि बहुत ही खूबसूरत देश है. यहां हर साल लगभग 80 मिलियन (80 million) से १०० मिलियन लोग घूमने आते हैं. यही कारण है इसे दुनिया का सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला शहर माना जाता है. यहां सबसे सुंदर जगहों में एफिल टावर,नोटर डेम, डिजनीलैंड इत्यादि खूबसूरत जगह शामिल हैं.  इस शहर में एफिल टावर बहुत ही प्रसिद्ध है जिसकी  ऊंचाई 324 मीटर है और इसका वजन लगभग 8000 टन है. 

London 

लंदन इंग्लैंड की राजधानी है. लंदन अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध (famous) जगहों में से एक है. लंदन सांस्कृतिक विरासत और विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए भी प्रसिद्ध है. लंदन को खूबसूरत शहर बनाने में Soho, Camden Hyde Park, Hampstead Heath, London Eye Westminster जैसी खूबसूरत जगहों का ही हाथ है. 

Greece

ग्रीस लोगों के घूमने की लिस्ट में पहले शामिल है. यह दुनिया का सबसे खूबसूरत और प्राचीन शहर है. यहां की संस्कृति और मॉर्डन सोसायटी लोगों को बेहद पसंद आती है. यही कारण है जिसके वजह से ग्रीस लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. समुद्र तट के किनारे बसे इस खूबसूरत देश को जितना एक्स्प्लोर किया जाए उतना ही कम है. ग्रीस उन देशों में शामिल है जो अपनी खूबसूरती और अपने आकर्षण के लिए जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें: शादियों के खाने की लिस्ट में ऐड करें ये तमाम स्वादिष्ट व्यंजन!

Russia

रूस एक बहुत बड़ा देश है. 145 मिलियन आबादी वाले शहर में अधिकतर लोग शहर में ही रहते हैं. यहां घूमने के लिए बहुत सी मशहूर और खूबसूरत इमारतें है जैसे क्रेमलिन काम्प्लेक्स, रेड स्क्वायर, सेंट बेसिल कैथेड्रल जो अपनी बनावट के लिए मशहूर हैं. पढ़ाई, साहित्य, संस्कृति का यह एक अच्छा देश जहां भारत के बच्चे भी अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए सबसे अधिक जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आर्ट और कल्चर (Art and Culture) के दीवानों के लिए मॉस्‍को (Moscow) एक बेहतरीन शहर है. रूस की राजधानी मॉस्‍को में खाने- पिने की अच्छी सुविधा है जहां जाकर आप भी खाने का लुफ्त उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Deadliest Snake: यह 5 सांप पृथ्वी पर है सबसे घातक!

Spain

स्पेन एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. अगर आप अकेले का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो स्पेन जाना आपके लिए एक अच्छा निर्णय हो सकता है. स्पेन दुनिया का चौथा ऐसा देश है जहां लोग सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं. स्पेन अपने समुद्री तटों, बर्फीले पहाड़ों, रेगिस्तानों, नाइटलाइफ़ और यहाँ के विभिन्न प्रसिद्ध त्यौहारों के लिए दुनिया भर में मशहूर है. आपको यह भी बता दें कि स्पेन का अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन उद्योग दुनिया में सबसे बड़ा है. 

 

First Published : 29 Nov 2021, 04:26:46 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.