logo-image

Deadliest Snake: यह 5 सांप पृथ्वी पर है सबसे घातक!

कुछ जहरीले प्रजाति के सांपों के खौफ के कारण बिना जहर वाले सांप भी मारे जाते हैं. सांप के प्रति हमारा यह व्यवहार, जानकारी की कमी और डर के कारण है.

Updated on: 27 Nov 2021, 11:33 PM

नई दिल्ली :

सांप का नाम सुनते ही अच्छे- अच्छे इंसान की रूह कांप जाती है. यह डर लाजमी है, क्योंकि भारत जैसे गर्म जलवायु वाले देश में हर साल सांप के डसने से हजारों लोगों की मौत हो जाती है. क्योंकि इन्हें धरती के सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है. हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि सांप के काटने से कई बार इंसानो की मौत नहीं होती है बल्कि लोग उसकी दहशत से ही प्राण त्याग देते हैं. इस कारण से लोग जहां भी सांप देखते हैं उसके बाद उसे मारकर ही दम लेते हैं.

कुछ जहरीले प्रजाति के सांपों के खौफ के कारण बिना जहर वाले सांप भी मारे जाते हैं. सांप के प्रति हमारा यह व्यवहार, जानकारी की कमी और डर के कारण है. वैसे तो दुनिया में सांपों की 2500-3000 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन इनमें से कुछ प्रजातियां बेहद ही जहरीली हैं. तो चलिए अब हम जानते है उन प्रजातियों के बारे में. 

ब्लैक माम्बा (Black Mamba)

ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाए जाने वाला ब्लैक माम्बा दुनिया पर सबसे तेज चलने वाले खतरनाक सांपों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. ब्लैक माम्बा का जहर बेहद खतरनाक होता है. वैसे तो ब्लैक मांबा का सिर्फ एक मिलीग्राम जहर ही किसी इंसान को मारने के लिए काफी है, लेकिन यह सांप जब किसी पर हमला करता है तो उसे लगातार 10-12 बार काटता है और 400 मिलीग्राम तक जहर उसके शरीर में छोड़ देता है. जो किसी भी इंसान को मारने के लिए बहुत अत्यधिक है. 

किंग कोबरा (King Cobra)

किंग कोबरा दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाने वाले किंग कोबरा दुनिया के सबसे लंबे जहरीले सांप होते हैं. ये अपनी एक बाइट में काफी बड़ी मात्रा में जहर उगलते हैं. किंग कोबरा के काटने से नर्वस सिस्टम पर बहुत बुरा असर पड़ता है. कोबरा की एक खासियत है कि यह दूर से ही जहर अपने शिकार पर थूक देता है. बता दें कि न्यूरो टॉक्सिक इस सांप का जहर होता है जो श्किारी के सीधे सांस और दिल पर असर करता है.  

यह भी पढ़ें : Benefits of Oranges: जानें सर्दियों में संतरे खाने के 5 फायदे

इंनलैंड ताइपन (Inland Typan)

इंनलैंड ताइपन जमीन पर रहने वाला सांप है. इसकी एक बाइट में 100 मिलीग्राम जहर होता है. इसका जहर हैल्यूरोनिडेस एंजाइम (hyaluronidase enzyme) होता है. इससे शरीर की जहर खींचने की ताकत बढ़ जाती है और इंसान मर जाता है. जो एक ही झटके में 100 इंसानों को मौत की नींद सुला सकता है. इसका जहर कोबरा की तुलना में 50 गुना अधिक खतरनाक होता है. 

रसेल्स वाइपर (Russel Viper)

रसेल्स वाइपर दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक हैं. ये सांप भारत में पाए जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि रसेल्स वाइपर प्रजाति के सांप भारत में सबसे ज्यादा लोगों की जान लेते हैं. ये हर साल करीब 25 हजार लोगों को मार देते हैं. इनके काटने से असहनीय दर्द होता है और इंटरनल ब्लीडिंग शुरू हो जाती है.