logo-image

Mumbai में पर्यटन एक्सपो, देश में टूरिज्म का हाल, बजट से हुआ कमाल

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में 2 से 4 जनवरी के बीच वर्ल्ड जियों कवेंशन सेंटर बिकेसी में पर्यटन महोत्सव का आयोजन किया गया. इस एक्सपो में 50 देशों से और 30 राज्यों से 1250 से अधिक प्रदर्शको ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में 30 हजार से अधिक लोगों के शामिल

Updated on: 05 Feb 2023, 11:14 AM

highlights

  • भारत 2025 तक 45 अरब डॉलर पर्यटन का लक्ष्य
  • देखों अपना देश योजाना को बढावा
  • 2400 करोड़ इस साल बजट से

नई दिल्ली:

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में 2 से 4 जनवरी के बीच वर्ल्ड जियों कवेंशन सेंटर बिकेसी में पर्यटन महोत्सव का आयोजन किया गया. इस एक्सपो में 50 देशों से और 30 राज्यों से 1250 से अधिक प्रदर्शको ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में 30 हजार से अधिक लोगों के शामिल हुए थे. वही भारत सरकार को उम्मीद है कि सन् 2025 तक भारतीय पर्यटन बाजार 45 अरब डॉलर को पार लेगा, जो देश के विकास और रोजगार पैदा करने में मदद करेगा. वही देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कई क्रार्यक्रम चलाया जा रहा है.

इस कार्यक्रम में साऊदी अरब के राजदूत, मालदीव के पर्यटन मंत्री और ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी शामिल हुए थे. वहीं इस कार्यक्रम में साऊदी अरब, अजरबैजान, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल, केन्या, कतर कोरिया, इजराइल, कंबोडिया, फिजी के कलाकारों ने भाग लिया है. एक आकंडे के मुताबिक भारतीय पर्यटन प्रत्येक साल करीब 6 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है. एक आंकड़े के मुताबिक 2019 में देश में 1 करोड़ 70 लाख लोग देश घुमने आये. यह पिछले साल से 3.5 प्रतिशत अधिक था. वही भारत विश्व में सातवां नंबर पर है पर्यटन के लिहाज से.

यह भी पढ़े- Train cancelled: यात्रा से पहले देख ले, कहीं आपका ट्रेन केंसिल तो नहीं

सरकार ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई है. जिसमें देखो अपना देश, एक भारत श्रेष्ठ भारत है, ई-टूरिस्ट वीजा शामिल है. सरकार का कहना है कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए घरेलू टूरिस्ट भी काफी मदद कर सकते है. इसके लिए प्रधानमंत्री लोगों से अपील करते है कि साल में एक बार आप परिवार के साथ कहीं घुमने जरूर जायें और स्थानीय सामान खरीदे जिससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा.  देखो अपना देश कार्यक्रम के तहत एक साल में कोई भी भारतीय अपने गृह राज्य को छोड़कर 15 पर्यटन स्थलों का भ्रमण करता है तो उसे पर्यटन मंत्रालय की और से सर्टिफिकेट दिया जायेगा.

भारत सरकार ने विदेशी पर्यटको को बुलाने के लिए ई-टुरिस्ट वीजा दे रही है. जिसमें 156 देश शामिल है. वही कई ऐसे देश है जिन्हें समझौते के तहत वीजा फ्री की सुविधा दे रही है और कई देशों को वीजा ऑन अराइवल सुविधा भी दे रही है. इस साल 2023-24 के बजट में पर्यटन विभाग को कुल 2400 करोड़ रूपये की घोषणा की है.