logo-image

Taj Mahal: ये है ताजमहल घूमने का सही तरीका, पढ़कर जाएंगे तो आएगा मजा

Taj Mahal: ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है. इसकी खूबसूरती देखने के लिए भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के हजारों सैलानी रोजाना आगरा पहुंचते हैं.

Updated on: 11 Mar 2024, 03:09 PM

नई दिल्ली:

Taj Mahal: ताजमहल, भारत के आगरा शहर में स्थित एक शानदार सफेद संगमरमर का मकबरा, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. अगर आप ताजमहल घूमने की योजना बना रहे हैं, तो यहां पूरी प्रक्रिया दी गई है. ताजमहल भारत की एक प्रसिद्ध स्मारक है जो आगरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है. इसे मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था. ताजमहल एक अद्वितीय आर्किटेक्चरल विश्वस्थल है जिसमें सफेद संगमरमर से बनाया गया है. इसका निर्माण 1632 ईस्वी में पूरा हुआ था.

ताजमहल को दुनिया के सुन्दरतम और प्रेमपूर्ण स्मारकों में गिना जाता है और यह भारतीय स्थापत्यकला का अद्वितीय उदाहरण है. इसकी सुंदरता, तकनीकी विशेषताएँ, और शानदार आर्किटेक्चर की वजह से यह विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है. ताजमहल को UNESCO द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में स्वीकृति दी गई है और यह भारतीय सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे हर साल लाखों भारतीय और विदेशी पर्यटक आकर्षित करते हैं.

ये भी पढ़ें: Tourist Destinations: भारत में बुजुर्गों के साथ घूमने के लिए ये डेस्टिनेशन हैं बेस्ट

यात्रा की योजना बनाएं

समय: ताजमहल साल भर खुला रहता है, लेकिन सुबह और शाम का समय घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है.
टिकट: आप ताजमहल की आधिकारिक वेबसाइट या ऑनलाइन पोर्टल से टिकट बुक कर सकते हैं.
परिवहन: आप ट्रेन, बस या हवाई जहाज से आगरा पहुंच सकते हैं. आगरा में, आप टैक्सी, ऑटो रिक्शा या बस से ताजमहल तक पहुंच सकते हैं.

ताजमहल पहुंचें

सुरक्षा: ताजमहल में प्रवेश करने से पहले आपको सुरक्षा जांच से गुजरना होगा.
प्रवेश: आपको टिकट दिखाकर और अपना नाम और पता दर्ज करके ताजमहल में प्रवेश करना होगा.

ताजमहल का आनंद लें

मकबरा: मुख्य मकबरा ताजमहल का मुख्य आकर्षण है. आप मकबरे के अंदर जा सकते हैं और मुमताज महल और शाहजहाँ की कब्रों को देख सकते हैं.
चार बाग: ताजमहल चार बागों से घिरा हुआ है. आप इन बागों में घूम सकते हैं और फव्वारों, फूलों और पेड़ों का आनंद ले सकते हैं.
अन्य दर्शनीय स्थल: ताजमहल परिसर में मस्जिद और जवाबदार का मकबरा जैसे अन्य दर्शनीय स्थल भी हैं.

ये भी पढ़ें: Vrindavan Temples: वृंदावन के 10 विश्व प्रसिद्ध मंदिर और उनका इतिहास

ताजमहल से निकलें

खरीदारी: आप ताजमहल परिसर से स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं.
भोजन: आप ताजमहल परिसर में रेस्तरां में भोजन कर सकते हैं.

इसके अलावा आरामदायक जूते पहनें, आपको ताजमहल परिसर में काफी चलना होगा. पानी की बोतल साथ ले जाएं. ताजमहल परिसर में पानी की बोतलें उपलब्ध हैं, लेकिन वे महंगी हो सकती हैं. धूप से बचाव करें. ताजमहल परिसर में बहुत धूप होती है, इसलिए सनस्क्रीन, टोपी और धूप का चश्मा पहनें. ताजमहल को नुकसान न पहुंचाएं. ताजमहल एक ऐतिहासिक स्मारक है, इसलिए इसे न छुएं या क्षति न पहुंचाएं. ताजमहल एक शानदार स्मारक है और इसे देखना एक अविस्मरणीय अनुभव है. ये जानकारी आपको ताजमहल घूमने की योजना बनाने में मदद करेगी.