News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

अजमेर जाने का कर रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को देखना मत भूलना

भारत की संस्कृति देखना किसको नहीं अच्छा लगता. इन सब में से एक है अजमेर. जहाँ भारत की संस्कृति और खान पान देखने को मिलता है. यहाँ आप अजमेर शरीफ से लेकर कई सारे ऐसे दर्शनीय स्थल है जो आप देख सकते है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 Nov 2021, 04:01:08 PM
djhdfjhd

अजमेर (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

राजस्थान को हमेशा भारत के अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. यहाँ लोग आते है और अपने भारत की संस्कृति को देखते है. यहाँ हाथ से बने कपड़े , जूलरी , चप्पल, बैग, और भी कई सारी चीज़ें मिलती हैं. रेगिस्तानी राज्य पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी जगह है. ऐसे में अजमेर घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. अजमेर शहर अलग-अलग संस्कृतियों से भरपूर है. यहाँ आपको अलग अलग संस्कृति देखने को मिलेगी, और अलग अलग तरह का खाना कहने को मिलेगा. यह शहर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है. सुंदर झीलों, शानदार किलों के साथ आप अजमेर अगर घूमने आ रहे हैं तो आप यहाँ से वापस नहीं जाना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें- Relationship Goals: महिलाओं को खूब पसंद आते है ऐसे लड़के

अजमेर शरीफ दरगाह

अजमेर शरीफ को दरगाह शरीफ भी कहा जाता है. यह अजमेर के मध्य में बसा है, इस दरगाह का सम्मान मुस्लिम और हिंदू दोनों करते हैं. मुहम्मद बिन तुगलक 1332 में सबसे पहले दरगाह आए थे. हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के शासनकाल के दौरान, जहलरा दरगाह के अंदर के स्मारकों में से एक था जो कभी पानी का मुख्य स्रोत था. आज भी इस पानी का इस्तेमाल सभी अनुष्ठानों के लिए किया जाता है. 

आधा दिन का झोंपरा

मस्जिद भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है, और अजमेर में सबसे पुराना जीवित स्मारक है. यह मस्जिद मुहम्मद गोरी के आदेश पर बनवाया था. यह 1199 ईस्वी में पूरा हुआ था, और 1213 में दिल्ली के इल्तुतमिश द्वारा इसे बनाया गया था.

अकबर पैलेस और संग्रहालय

फेमस महल 1500 ईस्वी में बनाया गया था. यह कभी राजा और रक्षकों का घर था, अब इसमें एक सरकारी संग्रहालय है और विभिन्न कलाकृतियों, मूर्तियों और पेंटिंग है.

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां जिसे लाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं एक जैन मांदरी हैं, जो जैन धर्म के पहले तीर्थकर को समर्पित हैं. सोनी जी की नसियां मंदिर का मुख्य आकर्षण मुख्य कक्ष है जिसे स्वर्ण नगरी या सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता हैं.

 

First Published : 10 Nov 2021, 04:01:08 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.