logo-image

लम्बे सफर पर जाने के लिए अगर दिल घूम घूम करे तो रखें इन बातों का ध्यान

छुट्टियों का मौसम तभी बनता है जब आपका मन कहीं घूमने जाने का करे. नवम्बर का महीना आ चूका है और आप अगर कहीं लम्बे सफर का प्लान कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है.

Updated on: 11 Nov 2021, 12:27 PM

New Delhi:

नवम्बर और दिसंबर की छुट्टियों में घूमने जाने का मज़ा ही कुछ और है. इन 2 महीनो में लोग अक्सर या तो किसी ट्रेक पर जाना पसंद करते हैं या फिर किसी हिल स्टेशन पर जाकर वहां के नज़ारों का मज़ा लेना उन्हें बेहद पसंद होता है. वही बाइक और कार की बात करें तो ऐसे में अगर आपके पास कार है तो आपको कई बार दूर के सफर पर भी जाना होता है. इस बार आप भी अगर कार में कहीं बाहर या लंबे सफर पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आपको अपनी कार की देखभाल पर गौर करना होगा. लापरवाही या टाल-मटोल से आप कभी सड़क पर फंस सकते हैं. यहां कार की देखभाल से जुड़ी कुछ अहम बातों पर ध्यान दें तो शायद आने वाली छुट्टियों में कार से घूमने का मजा ख़राब नहीं होगा और आप आराम से परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियों पर जा सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- शिमला अगर आप पहली बार जा रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं, मजा आ जाएगा

किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले या कार से घूमने जाने से पहले आपको इतना समय ज़रूर लेना चाहिए ताकि आप अपने कार की देखभाल कर सकें. जाने से पहले कार की बेल्ट, होज, ब्रेक, लाइट, इंजन ऑयल, केबिन एयर फिल्टर और वाइपर ब्लेड की अच्छी तरह जांच-पड़ताल करलें की कहीं कोई खराबी तो नहीं.  कार की हर एक चीज़ को ढंग से देखना देख भाल करना टायर से लेकर कार के शीशे तक सबको ध्यान में रखें ताकि सफर पर जब भी जाएं तो आपको अपनी कार को किसी से धक्का न लगवाना पड़े. रास्ते में कुछ ऐसी स्थिति आ जाए  जिसके बारें में आपने सोचा भी न हो इसको भी ध्यान में रखते हुए कार की देखभाल करनी जरूरी है. इसके लिए कार की फ़्लैश लाइट की भी देख भाल करना जरूरी है.

 कार की देखभाल - 

किसी अनहोनी की स्थिति में कार में इमरजेंसी रिफ्लेक्टर और कार किट जरूर हो. यह भी ध्यान रखें कि आपकी कार की विंडशील्ड वाइपर अच्छे से काम कर रहा हो. यह बारिश में सड़क पर सामने देखने में मदद करेगी. इसके साथ ही कार के टायर की जांच करलें. सफर पर एक्स्ट्रा टायर भी लेकर जाएं ताकि कभी पंचर भी हो तो आप आसानी से टायर बदल सकें. हो सकता है कि आपको कार के इंजन ऑयल को बदलने की जरूरत हो, इसकी जांच करें. आप इंजन ऑयल के ग्रेड भी बदल सकते हैं. इसलिए ऑनर मैनुअल इंजन तेल के मोटे ग्रेड का भी इस्तेमाल कर सकता है. 

यह भी पढ़ें- अजमेर जाने का कर रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को देखना मत भूलना

कुछ अन्य बातों का रखें ध्यान - 

इन सब के बाद घूमने जाने से कुछ दिन पहले अपनी कार की टेस्ट ड्राइव करें. इसमें यह देखें कि कार में किस तरह की कमी महसूस हो रही है. अगर टेस्ट ड्राइव में कार में कोई दिक्कत आ रही है जैसे आवाज़ आना, टायर में हवा कम होना तो तुरंत उसे सफर में जाने से पहले ठीक करा लें. इसी के साथ कार में अपनी सुविधा के लिए भी चीज़ें रख लें ताकी आपको बार बार कार रोक कर चीज़ें खरीदनी न पड़े. इन सब चीज़ों को जब आप पूरा कर लेंगे तब आपका सफर और मज़ा दोगुना बढ़ जायेगा और आप एक आराम दायक सफर पर जा सकेंगे.