logo-image

रामेश्वरम में मनाएं भक्ति और इन हिल स्टेशन्स पर करें परिवार के साथ मस्ती

हिल स्टेशन (Hill station) जाना हर किसी को पसंद है. ऐसे में लोगों के मन में अक्सर मनाली, नैनीताल और शिमला का नाम ही सबसे पहले आता है. लेकिन आप दक्षिण भारत के हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

Updated on: 20 Sep 2021, 04:28 PM

नई दिल्ली :

हिल स्टेशन (Hill station) जाना हर किसी को पसंद है. जब भी घूमने की बात आती है तो हिल स्टेशन का नाम जुबां पर खुद-ब-खुद ही आ जाता है. ऐसे में लोगों के मन में अक्सर मनाली, नैनीताल और शिमला का नाम ही सबसे पहले आता है. लेकिन आप दक्षिण भारत के हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. इन हिल स्टेशन में आप मुन्नार से लेकर ऊटी तक कई बेहतरीन जगहों पर अपने परिवार के साथ जाकर अपना ट्रिप अमजिंग बना सकते हैं. आइये आपको कुछ ऐसे ही लाइफ एक्सोटिक हिल स्टेशन्स के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ें: 'मैंने प्यार किया' की इस एक्ट्रेस ने दिखाया स्लिम ट्रिम फिगर, देखकर फैंस की हट नहीं रही नजर

ऊटी 
दक्षिण भारत के हिल स्टेशन की बात हो और ऊटी का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. नेचर की खूबसूरती के साथ साथ ये जगह कपल्स के रोमांस के लिए भी फेमस है. यहां पर झील, डोडोबेट्टा पीक, मैक्स वर्ल्ड म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन जैसी जगहों पर घूमा जा सकता है.  

मुन्नार 
दक्षिण भारत में मुन्नार एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. मुन्‍नार एक मलयालम शब्द है जिसका अर्थ होता है तीन नदियों का संगम. यहां आपको तीन नदियां मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली एक ही स्थान पर मिलती हुई दिखाई देंगी. मुन्नार केरल के इडुक्‍की जिले में स्थित है. यहां आप चाय कॉफी के बागान और खूबसूरत वॉटरफॉल्स से लेकर हरी भरी वादियों के बीच प्रकृति की खूबसूरती का मजा ले सकते हैं. ये जगह ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए भी फमौस है.  

यह भी पढ़ें: सिर से ज्यादा जमीन पर नजर आते हैं बाल, इन मिस्टेक्स के कारण है आपका ये हाल

देवीकुलम 
ये जगह मुन्नार से 8 किलोमीटर दूर है. यहां आप फैमिली के साथ पिकनिक ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती और प्रकृति लोगों के लिए अट्रैक्शन पॉइंट है. यहां पर मंगलम देवी मंदिर, एराविकुलम नेशनल पार्क, चिनार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी, मट्टुपेट्टी झील और कुरिन्जीमासा जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. इसके साथ ही आप यहां पर सीता देली लेक को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

यरकौड
समुद्रतल से 1500 मीटर ऊंचाई पर स्थित ये जगह पर आप ग्रीनरी का मजा उठा सकते हैं. यहां पर बैठ कर ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है. यहां घूमने के लिए झील के पास अन्ना पार्क है जहां पर कई तरह के खूबसूरत फूल देखने को मिलते हैं. इसके अलावा, आप यरकौड के फेमस शेवाराय मंदिर और भालू की गुफा भी घूमने जा सकते हैं.