News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

रामेश्वरम में मनाएं भक्ति और इन हिल स्टेशन्स पर करें परिवार के साथ मस्ती

हिल स्टेशन (Hill station) जाना हर किसी को पसंद है. ऐसे में लोगों के मन में अक्सर मनाली, नैनीताल और शिमला का नाम ही सबसे पहले आता है. लेकिन आप दक्षिण भारत के हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Sep 2021, 04:28:17 PM
hill stations nearby rameshwaram

hill stations nearby rameshwaram (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हिल स्टेशन (Hill station) जाना हर किसी को पसंद है. जब भी घूमने की बात आती है तो हिल स्टेशन का नाम जुबां पर खुद-ब-खुद ही आ जाता है. ऐसे में लोगों के मन में अक्सर मनाली, नैनीताल और शिमला का नाम ही सबसे पहले आता है. लेकिन आप दक्षिण भारत के हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. इन हिल स्टेशन में आप मुन्नार से लेकर ऊटी तक कई बेहतरीन जगहों पर अपने परिवार के साथ जाकर अपना ट्रिप अमजिंग बना सकते हैं. आइये आपको कुछ ऐसे ही लाइफ एक्सोटिक हिल स्टेशन्स के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ें: 'मैंने प्यार किया' की इस एक्ट्रेस ने दिखाया स्लिम ट्रिम फिगर, देखकर फैंस की हट नहीं रही नजर

ऊटी 
दक्षिण भारत के हिल स्टेशन की बात हो और ऊटी का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. नेचर की खूबसूरती के साथ साथ ये जगह कपल्स के रोमांस के लिए भी फेमस है. यहां पर झील, डोडोबेट्टा पीक, मैक्स वर्ल्ड म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन जैसी जगहों पर घूमा जा सकता है.  

मुन्नार 
दक्षिण भारत में मुन्नार एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. मुन्‍नार एक मलयालम शब्द है जिसका अर्थ होता है तीन नदियों का संगम. यहां आपको तीन नदियां मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली एक ही स्थान पर मिलती हुई दिखाई देंगी. मुन्नार केरल के इडुक्‍की जिले में स्थित है. यहां आप चाय कॉफी के बागान और खूबसूरत वॉटरफॉल्स से लेकर हरी भरी वादियों के बीच प्रकृति की खूबसूरती का मजा ले सकते हैं. ये जगह ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए भी फमौस है.  

यह भी पढ़ें: सिर से ज्यादा जमीन पर नजर आते हैं बाल, इन मिस्टेक्स के कारण है आपका ये हाल

देवीकुलम 
ये जगह मुन्नार से 8 किलोमीटर दूर है. यहां आप फैमिली के साथ पिकनिक ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती और प्रकृति लोगों के लिए अट्रैक्शन पॉइंट है. यहां पर मंगलम देवी मंदिर, एराविकुलम नेशनल पार्क, चिनार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी, मट्टुपेट्टी झील और कुरिन्जीमासा जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. इसके साथ ही आप यहां पर सीता देली लेक को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

यरकौड
समुद्रतल से 1500 मीटर ऊंचाई पर स्थित ये जगह पर आप ग्रीनरी का मजा उठा सकते हैं. यहां पर बैठ कर ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है. यहां घूमने के लिए झील के पास अन्ना पार्क है जहां पर कई तरह के खूबसूरत फूल देखने को मिलते हैं. इसके अलावा, आप यरकौड के फेमस शेवाराय मंदिर और भालू की गुफा भी घूमने जा सकते हैं. 

First Published : 20 Sep 2021, 04:02:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.