News Nation Logo

सिर से ज्यादा जमीन पर नजर आते हैं बाल, इन मिस्टेक्स के कारण है आपका ये हाल

मानसून (Monsoon) में हेयर फॉल (Hairfall) होना आम बात है लेकिन जब आपके बाल नॉर्मल से ज्यादा झड़ने लग जाएं, तो फिर आपको बालों की केयर पर ध्यान देने की जरूरत है.  

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Sep 2021, 09:35:43 AM
Hairfall Mistakes

Hairfall Mistakes (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

मानसून (Monsoon) में हेयर फॉल (Hairfall) होना आम बात है लेकिन जब आपके बाल नॉर्मल से ज्यादा झड़ने लग जाएं, तो फिर आपको बालों की केयर पर ध्यान देने की जरूरत है. आमतौर पर लोग बालों पर अच्छे से अच्छा शैम्पू, कंडीशनर और हेयर मास्क का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, लेकिन वे कई ऐसी छोटी चीजों को इग्नोर कर जाते हैं, जिनकी वजह से हेयर फॉल होता है. आज हम आपको ऐसी ही गलतियां बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से न सिर्फ हेयर फॉल बढ़ता है बल्कि एक बार बढ़ जाए तो फिर रुकता ही नहीं. 

यह भी पढ़ें: सुंदर दिखने के लिए बहुत पैसा लुटा दिया, क्या आपने ये घरेलू तरीका आजमा लिया?

कंघी करने का गलत तरीका
जब आपके बाल गीले होते हैं, तो आपको कंघी करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं. गीले बाल अगर उलझे हुए रहते हैं, तो कई लोग बड़ी लापरवाही से इन्हें सुलझाने की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से हेयर फॉल बढ़ता जाता है।

यह भी पढ़ें: परेशान कर रहे हैं दो मुंहे बाल, इस हेयर पैक को लगाएं और देखें कमाल

गन्दा तकिया
कभी-कभी आप बालों में ऑयलिंग करते हैं, तो आप उसी तकिए का इस्तेमाल करते होंगे, जिसपर आप रोजाना सोते हैं. ऐसा करने से तकिए में तेल लग जाता है और इसमें बहुत तेजी से धूल-मिट्टी जमती जाती है. ऐसे में आप जब भी उस तकिए का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल टूटते जाते हैं.

यह भी पढ़ें: वैक्सिंग के दर्द (Waxing pain) से छुटकारा पाएं, बस इन आसान तरीकों को आजमाएं

गर्म पानी से बाल धोना
कई लोग बालों को ट्रीटमेंट देने के लिए गर्म पानी से बाल धोते हैं, जबकि ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होती जाती है और आपके बाल सामान्य से ज्यादा टूटने लगते हैं. गर्म पानी से बाल धोना आपके बालों को रफ भी बनाता है.

बिना सीरम के कंघी करना
सीरम सिर्फ आपके बालों में शाइन के लिए ही नहीं है, बल्कि इसे लगाने से बाल सुलझे और हेल्दी भी रहते हैं इसलिए आप जब भी बालों को धोएं, तो कंघी करने से पहले थोड़ा-सा सीरम बालों में भी जरूर लगाएं.

First Published : 17 Sep 2021, 11:28:40 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो