logo-image

क्या आपको भी सफर के दौरान कार में होने लगती है उल्टी, जानें ऐसा होता है क्यों?

कार में किसी को उल्टी होने का कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति, यातायात की स्थिति, और उनके शारीरिक संबंधित अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हम आपके साथ कई कारण बता रहे हैं, जो हो सकते हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 01:39 PM

नई दिल्ली:

क्या आपकी भी यह समस्या है कि जब भी आप कार या किसी वाहन से लंबी दूरी तय करते हैं तो आपको उल्टी होने लगती है? आपको बता दें कि यह बिल्कुल सामान्य है, यह कोई बीमारी नहीं है. आमतौर पर महिलाओं में इससे अधिक देखा जाता है. जब वह कार से सफर करती है तो उसे उल्टियां होने लगती हैं. कभी-कभी उल्टी इतनी हो जाती है कि हालत बिगड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कार में बैठे कुछ लोगों के साथ ऐसा क्यों होता है? कार में किसी को उल्टी होने का कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति, यातायात की स्थिति, और उनके शारीरिक संबंधित अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हम आपके साथ कई कारण बता रहे हैं, जो हो सकते हैं.

कार से मोशन सिक्नेस (Motion Sickness):- यह सबसे सामान्य कारण है जो किसी को कार में उल्टी होने की वजह से परेशान कर सकता है. जब किसी की आंतरिक इनर ईयर (inner ear) और आंखों द्वारा प्राप्त संकेत एक दूसरे से मेल नहीं खाते, तो व्यक्ति को उल्टी होने लगती है. यह बाहरी संरचनाओं की दृष्टि से मेल खाता है जो चलने की गति को महसूस करती है.

धूप (Sunlight) और गर्मी (Heat):- कार के अंदर धूप और गरमी की वजह से भी किसी को उल्टी होने लगती है. ज्यादातर यह उन लोगों के साथ होता है जो धूप और गर्मी के कारण संत्रस्त होते हैं.

अधिक खाना या अल्कोहल:- कार की यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान अधिक मात्रा में खाना खाना या अल्कोहल का सेवन करना भी किसी को उल्टी होने की वजह बन जाता है.

बौलिंग पॉइंट व्यक्ति:- किसी को उल्टी होने की अधिकतम भूमि की स्थिति के कारण भी उल्टी हो सकती है, जैसे कि किसी को बढ़ती ऊंचाई पर जाना या तेज घूमना.

कार की स्थिति और चलने की गति:- कुछ लोगों को उल्टी होने की ज्यादातर संभावना उन गतिविधियों में होती है जो उन्हें कार की स्थिति और गति से आंतरिक इनर ईयर में संतुलन बिगाड़ती हैं, जैसे कि तेज चलना, घूमना या जुकामी रास्ता.

इनमें से किसी एक या कई कारणों के कारण ही किसी को कार में उल्टी हो सकती है, और यह व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य, रोग का सम्बन्ध, और उनकी सामग्री पर भी निर्भर करता है. हमने जो बताया ये कारण हो सकते हैं लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से जरुर सलाह लेना चाहिए. यहां पर जो बताया गया है, वो एक सामान्य जानकारी है.

ये भी पढ़ें- शहद को अपनी में लाइफस्टाइल में करें शामिल, कभी नहीं होंगी ये बीमारियां