logo-image

Benefits of Honey :शहद को अपनी में लाइफस्टाइल में करें शामिल, कभी नहीं होंगी ये बीमारियां

अगर आप शहद का सेवन नहीं करते हैं तो अभी से शुरू कर दें, इसके सेवन से आप कई बीमारियों से लड़ सकते हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 01:25 PM

नई दिल्ली:

क्या आप जानते हैं शहद के गुणों के बारे में? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि अगर कोई शहद का सेवन करता है तो यह शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप पानी में शहद मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं कि शहद कितना फायदेमंद है. शहद को प्राकृतिक चिकित्सा (naturopathy) साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

कई बीमारियों का है रामबाण

सूखी खांसी और ठंड से आप ग्रसित है तो शहद में आंतरिक गुण होते हैं जो सूखी खांसी और ठंड को जल्दी से ठीक करने में मदद करते हैं. गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना जुकाम और खांसी को कम करने में मदद करता है. साथ ही अगर आप शहद का रेगलुर सेवन करते हैं तो आप एनर्जिटिक फिल करेंगे. शहद में नैचुरल शुगर्स, विटामिन्स, और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं. यह थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों के लिए रामबाण हैं ये 5 तेल, फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे इस्तेमाल

एलर्जी से हैं परेशान तो क्या कर सकते हैं सेवन?

कुछ अध्ययनों में यह देखा गया है कि शहद का नियमित सेवन मधुमेह (डायबिटीज) को नियंत्रित करने में मदद करता है. तात्कालिक चिकित्सा (immediate medical attention) सुधार के लिए इस पर और अध्ययन की आवश्यकता है. इसके अलावा शहद को बारीक बूंदों में सांसों में आने वाली समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को मोइस्चराइज करने में मदद होती है और चमकदार बनाए रखती है. शहद को इस्तेमाल करके कुछ लोग अपनी एलर्जी से राहत पा सकते हैं, खासकर यदि वे स्थानीय शहद का सेवन करते हैं जो उनके क्षेत्र में उपलब्ध होता है. 

पानी में शहद मिलाकर पीने से क्या होता है फायदा?

शहद का सेवन पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और अच्छी तरह से एब्जॉर्ब किया जा सकता है. इसके अलावा, पानी पीना भी पाचन को बेहतर बनाता है. शहद को पानी के साथ मिलाकर पीना एक स्वस्थ पैकेज हो सकता है जो वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है. यह बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है. हालांकि, हमेशा याद रखें कि शहद को सेवन करने से पहले अच्छे ब्रांड का प्राकृतिक और अदुल्टरेट नहीं किया गया होना चाहिए और आपको इसे अधिकतम मात्रा में लेने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आपमें कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है.