logo-image

Delhi Tourist Places: दिल्ली आए और यहां नहीं घूमे, तो आपने कुछ नही देखा

Delhi Tourist Places: भारत की राजधानी दिल्ली घूमने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं लेकिन यहां घूमने के लिए सबसे पहले कहां जाएं. दिल्ली की ऐतिहासिक जगह से लेकर दिल्ली की धार्मिक जगहों और बेस्ट शॉपिंग अड्डों के बारे में जानें

Updated on: 23 Jun 2023, 07:49 PM

नई दिल्ली:

Delhi Tourist Places: दिल्ली आए और यहां घूमने नहीं गए तो जनाब आप दिल्ली आए ही नहीं... दिल्ली का दिल कहां-कहां धड़कता है, ऐसी कौन सी जगह है जहां आपको जरुर जाना चाहिए ये सब आपको बता होगा तो आपका दिल्ली का सफर और भी शानदार होगा. दिल्ली की ऐतिहासिक जगह पर तो सभी  को घूमने जाना चाहिए लेकिन कुछ ऐसी जगह है जहां आप घूमने नहीं गए तो आप दिल्ली ही नहीं आए. इस स्टोरी में हम आपको दिल्ली की हर उस बेस्ट लोकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूम सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं, रह सकते हैं और दिल्ली को सबसे करीब से महसूस कर सकते हैं.

दिल्ली की ऐतिहासिक जगह
लाल किला, इंडिया गेट, क़ुतुब मीनार, हुमायूँ का मकबरा, जामा मस्जिद ये सारी ऐतिहासिक जगह आप चाहें तो सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं. 20-25 किलोमीटर की दूरी पर ही आपको ये सब मिल जाएगा. लाल किला घूमना चाहते हैं तो रात के समय यहां जाएं यहां का लाइट एंड म्यूज़िक शो आपको जरूर पसंद आएगा. दिल्ली का क़ुतुब मीनार यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल है यहां आपको ईरानी वास्तुकला को करीब से देखने का मौका मिलेगा. अगर आप इंडिया गेट घूमने जा रहे हैं तो ये स्थान  प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों की याद में बनवाया गया जिस पर शहीदों के नाम भी लिखे हैं. उन वीरों की दास्तान बयान करनी अमर जवान ज्योति यहां 24 घंटे जलती है. 

दिल्ली में शॉपिंग करने कहां जाएं. 
अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं को दिल्ली आकर आपका दिल खुश हो जाएगा. आप अगर अपने या घर वालों के लिए सिर्फ शॉपिंग करने आए हैं तो आप  पड़ोसी और रिश्तेदारों के लिए भी यहां से दिल खोलकर शॉपिंग करेंगे. शादी ब्याह की शॉपिंग के लिए आप पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक बाज़ार में जा सकते हैं, कॉलेज वाली स्टाइलिश और ट्रेंडिंग और सबसे सस्ती शॉपिंग के लिए आप दिल्ली से सरोजनी नगर जाएं. आप अगर घर के लिए शॉपिंग का प्लान कर रहे हैं तो लाजपत नज़र मार्केट में आपको सब कुछ मिलेगा. इसके अलावा कमला नगर, मोनेस्ट्री मार्केट, जनपथ भी अच्छे ऑप्शन हैं. अगर आप इलेक्ट्रोनिक सामान खरीदना चाहते हैं तो नेहरु प्लेस या गफ्फार मार्केट भी जा सकते हैं.  

दिल्ली के धार्मिक स्थल 
कमल मंदिर, अक्षरधाम मंदिर, छत्तरपुर मंदिर, इस्कॉन मंदिर दिल्ली से सबसे मशहूर मंदिर तो हैं ही लेकिन ये सबसे अलग भी हैं. कमल मंदिर की बात करें तो यहां आपको किसी भगवान की मूर्ति नज़र नहीं आएगी लेकिन यहां आपको इतनी शांति मिलेगी कि आप यहां घंटो बैठना चाहेंगे. यहां हर धर्म के लोगों का स्वागत किया जाता है. अक्षरधाम मंदिर की बात करें तो यहां आपके लिए घूमने के लिए बहुत कुछ है. पूरा दिन आप इस मंदिर में घूमते रहेंगे लेकिन फिर भी आप ये मंदिर पूरा नहीं घूम पाएंगे. यहां रात को लाइट और म्यूज़िक शो तो होता ही है लेकिन दिन में कई तरह के इवेंट और मूवीस से ऑप्शन भी हैं जो आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें: मनाली में असली मौज लेनी है तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं

सब कुछ एक ही जगह मिल जाएगा... 
पूरे भारत को एक साथ देखना और समझना है तो आप दिल्ली की जान दिल्ली हाट जा सकते हैं. यहां आपको भारत के हर राज्य का पकवान और पहनावा मिलेगा. इसके अलावा यहां दिनभर लोक गीत गाते लोग और कई राज्यों के पारंपरिक नाच गाने भी देखने को मिलेंगे. 

तो आप दिल्ली आ रहे हैं तो किसी से कुछ पूछने की जरूरत नहीं है गूगल मेप में इन जगहों के नाम डालें और पहुंच जाएं. दिल्ली की सैर करना अब बहुत आसान है. आपको ठगने का डर नहीं है कहीं भी आने जाने के लिए आप ola, uber जैसी ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए