logo-image

मनाली में असली मौज लेनी है तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं

Manali Trip: मनाली हर मौसम में जाया जा सकता है. अगर आप छुट्टियों में घूमने का सोच रहे हैं तो मनाली का प्लान बना लें. लेकिन मनाली में आपको कहां-कहां घूमना चाहिए इस आपका दिल खुश हो जाए आइए जानते हैं

Updated on: 21 Jun 2023, 06:54 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों के लिए मनाली मे छुट्टियां मनाना मुमकिन है. वैसे तो आप अगर ठीक से मनाली घूमना चाहते हैं तो कम से कम 5-6 दिन का समय निकालकर जाएं. अगर आप सिर्फ जल्दी आने जाने की सोच रहे हैं तो भी हम आपको मनाली की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मनाली में असली मौज मिलेगी. आप खूबसूरत प्रकृति के नज़ारे लेने के शौकीन हैं या फिर घुड़सवारी करना पसंद करते हैं या पैराशूटिंग करने मन है तो आपको कहां जाने चाहिए. अगर आप मनाली के खूबसूरत मंदिरों की सैर करना चाहते हैं तो किस मंदिर में आपको सबसे पहले जाना चाहिए या आप अगर जंगल जाना पसंद करेंगे तो मनाली की असली वाइल्ड लाइफ आपको कहां देखने को मिलेगी ये सब जानिए

एक पल भी बोर नहीं होंगे यहां 


अगर आपको एडवेंचर पसंद है और आप पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, घुड्सवारी,  स्किईंग करना पसंद करते हैं या फिर ओपन एयर जीप चलाने के शौकीन हैं तो मनाली की सोलंग घाटी पर जरूर जाएं. यहां आपको ना सिर्फ एक से बढ़कर एक नज़ारे दिखेंगे बल्कि एक्टिविटी के इतने ऑप्शन दिखेंगे कि आप थक जाएंगे लेकिन बोर नहीं होंगे. 

हिमालयी क्षेत्र की सबसे ऊँची झील है यहां


प्रकृति की सुंदरता के साथ अगर आप शांति का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप चंद्रतल बारालाछा ट्रैक पर जाएं. खासकर सुबह-सुबह जब उगते सूरज की किरण इस झील के पानी पर पड़ती हैं तो ये नज़ारा इतना खूबसूरत होता है कि आप मनाली से वापस आ जाएंग लेकिन आपका दिल वहीं अटक जाएगा. यहां जाकर आप इतना फ्रेश फील करेंगे कि अपना सारा स्ट्रेस भूल जाएंगे. इसलिए अगर आप अपने बिज़ी लाइफस्टाइल से परेशान हैं तो यहां जा सकते हैं. 

भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित है ये मंदिर


आप भारत में बहुत मंदिर घूमें होंगे लेकिन हडिम्बा मंदिर की बात अलग है. यहां का प्रेवश द्वार लकड़ी का बना है जिसकी छत को छतरी के आकार में बनाया गया है. चारों ओर आपको देवदार के पेड़ नज़र आएंगे और महाभारत से आपको जोड़ता ये मंदिर प्राचीनकाल की याद दिला देगा. 

गर्म पानी का कुंड है यहां

मनाली से 39 किलोमीटर दूर मणिकरण साहिब गुरुद्वारा है जिसे हिंदुओं और सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है. ये पवित्र गुरुद्वारा पार्वती नदी के तट के पास घाटी पर है. इस गुरुद्वार के खासियत की बात करें तो यहां एक गर्म कुंड है जिसमें दूर-दूर से लोग डुबकी लगाने आते हैं और मान्यता है कि यहां स्नान करने वाले व्यक्ति ना सिर्फ निरोगी होते हैं बल्कि उनके सब कष्ट भी मिट जाते हैं.  मान्यता है कि गुरु नानक जी ने यहाँ अनेकों चमत्कार किए हैं. यहां वातावरण में आपको आस-पास शांति और आध्यात्मिकता का एहसास होगा.

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

देवदार और चीड़ के पेड़ों से घिरा ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क आपको दुनिया से अलग सुकून का एहसास दिलाएगा. यहां 375 प्रजातियों के पशु, 31 प्रजातियों के मैमल और 181 प्रजातियों के पक्षी देखने को मिलेंगे. ये नेशनल पार्क तीनों ओर से हिमालय पर्वतों से घिरा है. आप यहां के नज़ारे अपने अंदर समां सकते हैं लेकिन आप यहां फोटो नहीं खींच सकते. 

तो आप अगर मनाली में हैं या मनाली घूमने जा रहे हैं तो यहां एक बार जरुर जाएं. आपके मनाली घूमने का मज़ा डबल हो जाएगा और आप घर वापस आने के बाद भी दोबारा मनाली जाना चाहेंगे
इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए