logo-image

Christmas 2021: इस क्रिसमस घूमें भारत के ये खूबसूरत चर्च!

क्रिसमस ईसाई धर्म को पालन करने वाले लोगों द्वारा मनाया जाता है, हालांकि इस त्योहार को सभी धर्म के लोग मनाते हैं.

Updated on: 15 Dec 2021, 08:33 PM

नई दिल्ली :

हर साल की तरह इस साल भी क्रिसमस 25, दिसंबर को मनाया जाएगा. क्रिसमस साल भर में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. क्रिसमस एक ऐसा त्योहार है जो इतना लोकप्रिय है कि इसे दुनिया भर के 160 से अधिक देशों में मनाया जाता है. क्रिसमस ईसाई धर्म को पालन करने वाले लोगों द्वारा मनाया जाता है, हालांकि इस त्योहार को सभी धर्म के लोग मनाते हैं. कोरोनावायरस के चलते आप पिछले साल अच्छे से क्रिसमस नहीं मना पाए होंगे. लेकिन इस साल आप चुकी अच्छे से मना सकते हैं इसलिए हमने आपके लिए भारत के खूबसूरत चर्च की लिस्ट तैयार की है. जिनको आप इस साल अपनी बकेट लिस्ट में ऐड कर सकते हैं.  

Christ Church, Shimla 

क्राइस्ट चर्च उत्तर भारत के सबसे पुराने चर्चों में से एक है. चर्च में कांच की खिड़कियां हैं, जो विश्वास, आशा, दान, धैर्य, धैर्य और मानवता का प्रतिनिधित्व करती हैं. यह भारत में ब्रिटिश शासन की लंबे समय तक चलने वाली विरासतों में से एक है. शिमला जाने वाले किसी भी व्यक्ति को इस शानदार संरचना में कुछ समय अवस्य बिताना चाहिए. अगर आप इस क्रिसमस पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस चर्च को घूम सकते हैं. 

Basilica of Bom Jesus, Goa 

बेसिलिका ऑफ़ बोम जीसस (Basilica of Bom Jesus) गोवा में स्थित एक प्रसिद्ध चर्च है. जिसको विश्व विरासत धरोवर में शामिल किया गया है. यह चर्च  सबसे अधिक लोकप्रिय और सबसे अधिक सम्‍मानित चर्च हैं. जिसे दुनिया भर के सैलानी देखने के लिए दूसरे देशों से आते हैं. यह चर्च पुर्तगालियों द्वारा 16 वीं सदी में स्थापित किया गया था. आपको बता दें यहां के चर्चों का निर्माण लेटर पत्थरों से किया गया है.

St. Paul's Cathedral, Kolkata 

आपको बता दें कोलकाता का सेंट पॉल कैथेड्रल चर्च एशिया का पहला ऐसा चर्च है जो किसी संत के नाम पर बनाया गया है. इस कारण इस चर्च को एशिया का पहला एपिस्कोपल चर्च कहा जाता है. इस चर्च के अंदरूनी हिस्से में नई पुरानी चीज़ों का ऐसा संगम जो आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगा. यहाँ की इमारतों में यहां का इतिहास और परंपरा झलकती है. 

St. Thomas’ Cathedral, Mumbai

सेंट थॉमस का कैथेड्रल मुंबई शहर के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है. 1718 में निर्मित चर्च एक स्थायी उदाहरण है और प्रारंभिक ब्रिटिश शासन का प्रतीक है.  चर्च में एंट्री लेने के लिए तीन द्वार बनाए गए हैं. जिसमें से एक फ्लोरा फाउंटेन के पास है.  सेंट थॉमस चर्च से इसकी निकटता के कारण इसे चर्चगेट के नाम से भी जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें: Travel Zodiac 2022: राशि के अनुसार सर्वश्रेष्ठ पर्याटक स्थल

Santa Cruz Cathedral Basilica Fort, Kochi

सांता क्रूज बैसिलिका, केरल के फोर्ट कोच्चि में के.बी याकूब रोड पर स्थित है. यह चर्च केरल के बेहतरीन और प्रभावशाली चर्चों में से एक है. यह कैथेड्रल भारत में सबसे पुराने चर्चों में से एक है और साथ ही यह देश में मौजूद आठ बैसिलिकाओं चर्च में से भी एक है. इस इमारत में भित्ति चित्र और कैनवास पेंटिंग हैं जो ईसामसीह के जन्म और मृत्यु की कहानी बताते हैं.