News Nation Logo
भारत का लगातार तीसरा झटका, सूर्य कुमार यादव भी आउट प्रकाश झा की अपकमिंग मूवी आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर में 4 विकेट खोकर 87 रन बनाए T20: पाकिस्तान के खिलाफ भारत के 100 रन पूरे पीएम मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से फोन पर बात की पीएम ने सीएम धामी से राहत बचाव कार्यों का जायजा लिया अमित शाह ने BSF के जवानों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया ICC T20 World Cup: विराट कोहली ने दिखाई बल्लेबाजी की क्लास, 18 गेंदों पर ठोके नाबाद 20 रन ICC T20 World Cup: 4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने बनाए 21 रन रोहित बिना खाता खोले आउट प्रभाकार कोर्ट में जवाब दें, सोशल मीडिया पर नहीं: एनसीबी प्रभाकर का एफिडेविट एनसीबी के डीजी को भेजा गया: एनसीबी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहुंचे पटना, बेटों ने किया स्वागत जम्मू-कश्मीर: अमित शाह ने मकवाल में स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की 70 साल तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर पर राज किया, आपने क्या दिया हिसाब दो: गृहमंत्री अमित शाह

हरियाणा में छुपा है इतिहास का रहस्य, इन जगहों पर आज भी मौजूद है निशान

आज हम आपको हरियाणा की उन्हीं फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी इतिहास का हिस्सा रह चुकी हैं और आज के टाइम में हरियाणा में मेन टूरिज्म पॉइंट बनी हुई हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 23 Sep 2021, 11:11:16 AM
BEST PLACES TO VISIT IN HARYANA

BEST PLACES TO VISIT IN HARYANA (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हर राज्य में घूमने के लिए कोई ना कोई प्रसिद्ध जगह होती है. राज्य और उन राज्यों के शहर कई फेमस प्लेसेस की वजह से टूरिज्म का अट्रैक्शन पॉइंट बने हुए हैं. ऐसा ही एक राज्य है हरियाणा (Haryana) जिसकी ऐतिहासिक जगहें विश्वभर में फेमस हैं. पानीपत (Panipat), हिसार (Hisar), रोहतक (Rohtak) आदि शहरों में कई ऐसी इमारतें और किले हैं जों आज भी इतिहास को समेटे हुए हैं. आज हम आपको हरियाणा की उन्हीं फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी इतिहास का हिस्सा रह चुकी हैं और आज के टाइम में हरियाणा में मेन टूरिज्म पॉइंट बनी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें: इस एक्ट्रेस की देखकर खूबसूरत अदा, फैंस भी होने लगे फिदा

1. गुजरी महल 
हरियाणा के हिसार में मौजूद गुजरी महल एक प्राचीन और प्रमुख ऐतिहासिक जगह है. इस महल का निर्माण फिरोजशाह तुगलक ने करवाया था. ये जगह भी प्रेम की निशानी ही है, क्योंकि फिरोजशाह तुगलक ने अपनी प्रेमिका गुजरी के लिए इस महल का निर्माण करवाया था. 675 साल पहले 1354 में बनाया गया फिरोजशाह का किला यानि गुजरी महल बहुत ही खास है. किले का 80 फुट लंबा तथा इक्कीस फुट चौड़ा दीवान-ए-आम भी आकर्षण का केंद्र रहा है. इसके नीचे मौजूद चालीस खंभे इसे और भी खूबसूरत और ग्रैंड बनाते हैं. यह महल एक लार्ज रेक्टंगुलर प्लेटफ़ॉर्म पर खड़ा है. 

2.  मटिया किला
मटिया महल हरियाणा के पलवल में मौजूद है. इस किले के अंदर कई मकबरे हैं. पलवल में घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है. मुगल काल में पलवल में मटिया किला बनवाया गया था लेकिन अब यह किला फ़िलहाल खंडहर में बदल चुका है. लेकिन इसके बाद भी ये आज भी पलवल का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है. शेरशाह सूरी के समय में पलवल तहसील के ग्राम बुलवाना में बनवाई गई मीनार और ग्राम अमरपुर में 150 वर्ष पुराना गोल मकबरा अफगान कला का इनफॉर्मर है. इस तहसील के ग्राम जैनपुर में पक्की ईंटों से बना एक तालाब भी है.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद के परफेक्ट शॉपिंग स्पॉट्स, खरीदें सस्ता और अच्छा सामान

3.  कोस मीनार 
कोस मीनार ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है. मुगलकालीन कोस मीनार का निर्माण शेरशाह सूरी ने करवाया था. कोस मीनार की ऊंचाई 30 फीट है. इसके गोला‌र्द्ध में 24 चौकोर खाने हैं. हर तीन किलोमीटर पर एक मीनार स्थापित है. मीनार की वजह से ही यात्रियों को रास्ता पहचानने व दूरी नापने में मदद मिलती है. 

4. जल महल 
हरियाणा के नारनौल जिले में मौजूद जल महल ऐतिहासिक महल है. इस महल का निर्माण शाह कुली खान ने सन 1591 में करवाया गया था. पानीपत के दूसरे युद्ध के बाद इस महल का निर्माण किया गया था. जैसा कि नाम से पता चलता है जल महल चारों ओर से जल से घिरा हुआ है. यह स्मारक इंडियन और पर्शियन स्टाइल के आर्किटेक्चर को दर्शाती है. यह पानी के कुंड के बीच में मौजूद है जो अब सूख चुका है. नार्थ साइड की तरफ एक सेतु है जिसका एंट्री गेट धनुषाकार है जो सीधे कुंड में खुलता है. मुख्य इमारत के बाहर चार मीनारें हैं और इन सभी में ऊपर जाने के लिए सीढियां हैं.

First Published : 23 Sep 2021, 11:10:48 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.