News Nation Logo

हैदराबाद के परफेक्ट शॉपिंग स्पॉट्स, खरीदें सस्ता और अच्छा सामान

आज हम आपको हैदराबाद के सबसे अच्छे और सस्ते बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 22 Sep 2021, 04:11:58 PM
best places for shopping in Hyderabad

best places for shopping in Hyderabad (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हैदराबाद में घूमने के लिए काफी सारी मशहूर जगहे हैं. चार मीनार के लिए फेमस हैदराबाद में खरीददारी के लिए भी कई सारे बाजार हैं. हर बाजार की अपनी एक खासियत है जैसे खाने के शैकीन हैं तो मोजम जाही, चूड़ियों के लिए लाड़ बाजार और इत्र के लिए पूराना हैदराबाद. चार मीनार के इर्द गिर्द बने बाजार भी लोगों को खूब पसंद आते हैं क्योंकि यहां आप छोटी-छोटी खूबसूरत सी चीजों को बेहद सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं. अगर आप भी शॉपिंग के शौकीन हैं और आपको सस्ता और अच्छा सामान चाहिए तो चलिए हम आपको हैदराबाद के परफेक्ट शॉपिंग स्पॉट्स के बारे में बताते हैं.   

यह भी पढ़ें: रामेश्वरम में मनाएं भक्ति और इन हिल स्टेशन्स पर करें परिवार के साथ मस्ती

1. लाड़ बाजार 
हैदराबाद में आपको चुड़ी की दुकानें खूब देखने को मिलेंगी. लाड़ बाजार पूराने बाजारों में से एक है. ये बाजार कुली कुतुब शाह की शादी के लिए बनाया गया था और आज भी बाजार उसी उत्सव के आकर्षण को बरकरार रखे हुए है. यहां लाख की चूड़ियों के साथ साथ दुकानों पर चांदी और पीतल की मोती जड़ी चूड़ियां भी मिलती हैं. इसके अलावा, हैदराबाद में चारमीनार के नजदीक सड़क पर लगे लाड बाजार में दुकानें इत्र, कपड़े और गहनों से भी भरी रहती हैं. इस ऐतिहासिक बाजार में शादी की खरीदारी भी की जाती है. 

2. इत्र बाजार 
हैदरबाद के इत्र खूब फेमस हैं. हैदराबाद का इत्र मार्केट, लाड बाजार और मोती चौक के बीच चारमीनार के पास स्थित है. एक कतार में लगी हुई दुकानें, छोटी-छोटी कांच की शीशियों में इत्र और local level पर प्रोडूस्ड इत्र पैक करके बेचती हैं. यहां आपको हर तरह के इत्र आसानी से मिल जाएंगे. 

3. बेगम बाजार 
हैदराबाद शहर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है बेगम बाजार, घरेलू सामान के लिए सबसे बड़ा थोक बाज़ार है जो मोज्म जाही बाजार और उस्मानिया जनरल अस्पताल के पास स्थित है. बाजार का निर्माण शहर के व्यापारियों द्वारा किया गया था और इसकी ज़मीन हूम्दा बेगम, हैदराबाद के सातवें निजाम ओसमान अली खान की पत्नी द्वारा उपहार में दी गई थी. बाजार अपनी सुंदर इमारतों और मल्टी कल्चरल बिहेवियर के लिए जाना जाता है. कपड़े, घरेलू वस्तुएं और ब्रासवेयर की दुकानों के अलावा, यह हैदराबाद में दूसरा सबसे बड़ा ताजा मछलियों का बाजार है. 

यह भी पढ़ें: दूर वाले प्यार को रखें अपने करीब, इन गलतियों को भूलकर भी न करें इन डीप

4. मोजम जाही मार्केट 
यह पुराना बाजार न केवल अपने होल सेल प्रोडक्ट्स बल्कि सुंदर आर्किटेक्चर के लिए भी फेमस है. 1933 और 1935 के बीच सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान द्वारा निर्मित, इस बाज़ार का नाम इनके बेटे, राजकुमार मोजम जेह बहादुर के नाम पर रखा गया था. ग्रेनाइट पत्थर से बना यह बाज़ार मूल रूप से फलों का बाजार था, और बाद में यह हथियार और गोला बारूद का बाजार बन गया. फल, सब्जियां, चिकन, मटन, सूखे फल, पपड़ी, स्थानीय इत्र, मिट्टी के बर्तन, हुक्का, पान आदि बेचते हुए सड़क के किनारे आपको कई दुकानें और स्टॉल मिल जाएंगे. 

5. सुल्तान बाज़ार 
एबिड्स और कोटि के कमर्शियल सेंटर के बीच मौजूद यह हैदराबाद का पुराना स्ट्रीट मार्केट है. यह बाजार महिलाओं के डिज़ाइनर कपड़ों के लिए फेमस है. यहां चूड़ियां, चांदी के गहने, जूते, कैश का सामान, घड़ियां और हैंडक्राफ्ट प्रोडक्ट्स बेहद ही सस्ते दामों पर मिलते हैं.  

6. एंटीक मार्केट
अगर आप भी घर को सजाने के लिए एंटीक चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो हैदराबाद के इस बाजार में जा सकते हैं. यहां आपको तरह-तरह के सजावट के सामान मिल जाएंगे और वो भी बेहद सस्ते दामों पर. 

 

First Published : 22 Sep 2021, 04:11:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो