logo-image

यहां जानें भारत के बेस्ट रोमांटिक हनीमून Places के बारे में, जहां पार्टनर के साथ बिता सकते हैं यादगार पल

अगर आप भी एक नए रिश्ते यानि कि शादी के बंधन में बंधे है और हनीमून के लिए कोई खास जगह की खोज में है तो ये आज हम आपको भारत के बेस्ट हनीमून जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

Updated on: 12 Dec 2020, 05:38 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी एक नए रिश्ते यानि कि शादी के बंधन में बंधे है और हनीमून के लिए कोई खास जगह की खोज में है तो ये आज हम आपको भारत के बेस्ट हनीमून जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. बहुत से लोग हनीमून के लिए विदेश जाना चाहते हैं लेकिन भारत में भी कई जगह ऐसी ही जो आपके हनीमून को यादगार बना सकते हैं. इन जगहों में समुद्र से लेकर पहाड़ की खूबरसती तक शामिल है.

और पढ़ें: खुशखबरी : आम लोगों के लिए खुल गईं अजंता-एलोरा की गुफाएं, पहुंचे सैंकड़ों पर्यटक

1. गोवा

अगर आपको और आपके पार्टनर को समुद्र की लहरें पसंद है तो गोवा जा सकते हैं. यहां आपको कई प्रेमी जोड़े हाथ थामे हुए नजर आ जाएंगे. गोवा बहुत ही खुले विचारों का शहर है तो आप यहां बिना किसी फिक्र के अपना हनीमून एंजॉय कर सकते हैं. वहीं गोवा जाने के लिए दिसंबर का महीना बेस्ट होता है क्योंकि इन दिनों यहां क्रिसमस और नए साल का अनोखा रंग देखने को मिलता है.  इसके अलावा आप गोवा में कपल्स डांस, वॉटर गेम्स और रिवर क्रूज का लुत्फ भी उठा सकते हैं. साथ ही शाम के समय समुद्र किनारे एक रोमांटिक कैंडल लाइट डिनर का भी मजा ले सकते हैं.

2. नैनीताल

'तालों में ताल नैनीताल' ऐसे ही नहीं कहा जाता है. ये शहर प्रकृति की गोद में समाया हुआ है. ये जगह पूरी तरह झीलों से घिरों हुआ हैं. झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड का प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल है. बर्फ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्‍थान झीलों से घिरा हुआ है. वहीं यहां स्थित नैना देवी का मंदिर काफी प्रचलित है. यहां नया जोड़े अपने उज्जवल भविष्य के लिए नैना देवी से आशीर्वाद प्राप्त करता है. इसके अलावा नैनी झील के किनारे स्थित मॉल रोड पर कप्लस एक-दूसरे का हाथ थामे एक बेहतरीन शाम बिता सकते हैं.

3. गंगटोक

गंगटोक उत्तर पूर्व  (Northeast) में भारत के सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक है. कपल्स यहां हिमालय पर्वत शृंखला के शानदार नजारों के साथ झील में बोटिंग या किनारे बैठकर समय बिता सकते हैं. इसके अलावा ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. तो आप नॉर्थ ईस्ट भी जाकर अपना हनीमून एंजॉय कर सकते हैं.

4. कश्मीर

अगर आप बर्फबारी देखने के शौकिन है तो इन दिनों कश्मीर बेस्ट जगह हो सकती है. बर्फबारी के अलावा कश्मीर की हर एक चीज बेहद खास है. पहाड़, डल झील और बर्फबारी इन तीनों चीजों को देखने का आनंद उठा सकते हैं.  इसके अलाव जम्मू में माता वैष्णों देवी के भी दर्शन कर सकते हैं. अपने हमसफर के साथ कश्मीर की वादियों को आंखों में बसाने का सुख ही अलग होता है. 

5. अंडमान-निकोबार

अगर आप भीड़ भाड़ से दूर कोई जगह जाना चाहते हैं तो अंडमान-निकोबार जा सकते हैं. अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह को भारत में हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट माना जाता है. समुद्र का शांत किनारा, खूबसूरत बीच और रिजॉर्ट, बढ़िया खाना, वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं.