News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

खुशखबरी : आम लोगों के लिए खुल गईं अजंता-एलोरा की गुफाएं, पहुंचे सैंकड़ों पर्यटक

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बाद फिर से खुलने के पहले दिन 17वीं शताब्दी के स्मारक स्थल बीबी का मकबरा को देखने 540 आगंतुक पहुंचे, जबकि अजंता और एलोरा की विश्व प्रसिद्ध गुफाओं को देखने लगभग 450 पर्यटक पहुंचे. अधिकारियों शुक्रवार को यह जानकारी दी.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Dec 2020, 05:01:17 PM
ajanta elora

आम लोगों के लिए खुल गईं अजंता-एलोरा की गुफाएं, पहुंचे सैंकड़ों पर्यटक (Photo Credit: File Photo)

औरंगाबाद:  

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बाद फिर से खुलने के पहले दिन 17वीं शताब्दी के स्मारक स्थल बीबी का मकबरा को देखने 540 आगंतुक पहुंचे, जबकि अजंता और एलोरा की विश्व प्रसिद्ध गुफाओं को देखने लगभग 450 पर्यटक पहुंचे. अधिकारियों शुक्रवार को यह जानकारी दी. मध्य महाराष्ट्र के इस जिले में अन्य लोकप्रिय स्मारक स्थलों के साथ ही इन पर्यटन स्थलों को 10 दिसंबर को फिर से खोल दिया गया, जो लॉकडाउन लगने के कारण मार्च के अंत से बंद थे. लॉकडाउन में अब काफी हद तक ढील दे दी गई है.

एक अधिकारी ने बताया कि भीड़भाड़ से बचने के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है. स्मारकों के फिर से खुलने के पहले ही दिन पर्यटकों ने वहां जाना शुरू कर दिया. औरंगाबाद में स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार, शहर के बाहरी इलाके में स्थित अजंता और एलोरा की गुफाओं में क्रमशः 86 और 360 आगंतुक आए.

एएसआई कार्यालय ने कहा कि फिर से खुलने के पहले दिन मुगल काल के स्मारक ‘बीबी का मकबरा’ में सबसे अधिक 540 पर्यटक पहुंचे. उसने बताया कि दौलताबाद किले में 170 आगंतुक पहुंचे, जबकि शहर की सीमा के भीतर स्थित प्राचीन युग की गुफाओं को देखने 94 पर्यटक गए. हालांकि, अपनी आजीविका के लिए इन लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर बहुत अधिक निर्भर रहने वाले पर्यटक गाइड को अभी भी उन्हें काम मिलने का इंतजार है. पहले दिन अधिकतर गाइड को काम नहीं मिला.

First Published : 11 Dec 2020, 05:01:17 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.