News Nation Logo

खूबसूरत नजारों के साथ हसीन होगी शाम, Bhopal की इन जगहों पर जाने का बनाएं प्लान

न्यू यीअर और क्रिसमस पर घूमने के लिए अगर आप कन्फ्यूज हो रहे है कि आखिर कहां जाए तो, आप मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में इन जगहों पर जाने का प्लान बना सकते है. यहां के खूबसूरत नजारें देखकर ही आपका मन खुश हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 16 Dec 2021, 11:18:30 AM
Bhopal tourist places

Bhopal tourist places (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

क्रिसमस और न्यू यीअर के मौके पर घूमने के लिए ऐसे तो बहुत-सी जगहें है. लेकिन, अगर आप मनाली, गोआ जैसी जगहों के बारे में सोच रहे है. तो, बता दें, हम उनकी बात नहीं कर रहे. हम ऐसी जगह के बारे में बात कर रहे है जहां आप शायद बहुत बार गए होंगे. ज्यादा सस्पेंस नहीं रखते. बता देते हैं वो जगह भोपाल है. भोपाल (Bhopal tourism) आप लोग बहुत बार गए होंगे लेकिन, इस जगह पर भी ऐसी बहुत से ऐसे टूरिस्ट प्लेसेज है. जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal tourist places) को झीलों की नगरी भी कहा जाता है. पांच पहाड़ियों पर बसा नवाबों का ये शहर अपनी तहजीब और गजब की खूबसूरती के लिए जाना जाता है. 

यह भी पढ़े : सर्दियों में Madhuri Dixit की तरह रखे अपने डॉगी का ख्याल, ठंड से हाल नहीं होगा बेहाल

शौर्य स्मारक, भारत भवन, भीमबेटका, शहीद भवन जैसी जगहें टूरिस्ट (places to visit in bhopal) को अपनी ओर अट्रैक्ट करती हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी होने के साथ ही ये जगह संस्कृति, ऐतिहासिक, स्मारकों और धार्मिक वजहों से भी खूब जाना जाती है. तो चलिए, फटाफट से एक नजर उन जगहों पर डाल लेते है. जहां आप जाने की प्लानिंग कर सकते है. 

                                     

सांची स्तूप 
इंडिया में भोपाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक सांची स्तूप (Sanchi Stupa) है. माना जाता है कि तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में जन्मी ये इमारत मौर्य राजवंश के महान सम्राट अशोक के शासनकाल में बनाई गई थी. ये देश के सबसे उल्लेखनीय बौद्ध स्मारकों में से एक है. स्तूप के विशाल गुंबद में एक केंद्रीय तिजोरी है जहां भगवान बुद्ध के अवशेष रखे गए हैं. 

                                       

भोपाल तालाब 
इस खूबसूरत शहर के सबसे फेमस प्लेसेज में से एक ऊपरी झील है. जिसे स्थानीय रूप से 'भोजताल' या 'बड़ा तालाब' कहा जाता है. बता दें कि भारत की सबसे पुरानी मानव निर्मित झील है. माना जाता है कि इस झील का निर्माण राजा भोज ने करवाया था. इस झील के आसपास कमला पार्क नाम का एक बहुत बड़ा गार्डन है. जो इसकी शोभा को और बढ़ा देता है. झील और इस खूबसूरत पार्क को देखने के लिए सैलानी जरूर यहां आते हैं.  

                                       

ताल-उल-मस्जिद 
बता दें कि एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद ताज-उल-मस्जिद (Taj-Ul-Masjid) भोपाल में ही है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक गिना जाता है. यहां लगभग एक लाख लोग इकट्ठा होकर नमाज अदा कर सकते हैं. इस मस्जिद का निर्माण कार्य भोपाल के आठवें शासक शाहजहां बेगम के शासन काल में प्रारंभ हुआ था और 1971 में भारत सरकार के दखल के बाद यह मस्जिद पूरी तरह से बन कर तैयार हो सकी.

                                         

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान 
अगर आपको भोपाल जाना है तो आप वन विहार राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है. साल 1979 में इस जगह को स्थापित किया गया था और ये भारत के सबसे फेमस राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है. यहां आपको कई प्रजाति के पक्षी, जीव-जंतु और कई तरह के पेड़-पौधे देखने को मिल जाएंगे. हर साल यहां काफी टूरिस्ट पहुंचते हैं.  

First Published : 16 Dec 2021, 11:12:46 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.