logo-image

सर्दियों में Madhuri Dixit की तरह रखे अपने डॉगी का ख्याल, ठंड से हाल नहीं होगा बेहाल

सर्दियों में जितना ख्याल हम खुद का रखते है. उतना ही अपने पालतू जानवरों का भी रखना जरूरी होता है क्योंकि वे बेजुबान होते है. अगर आपको अपने पालतू जानवरों को ठंडी हवाओं से बचाना है तो माधुरी दीक्षित की तरह अपने डॉगी का ख्याल रख सकते है.

Updated on: 16 Dec 2021, 09:01 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में लोग अपने-अपने घरों में घुसकर कंबल, रजाई, स्वेटर, कैप, शॉल, स्टॉल वगैराह लपेट कर बैठ जाते है. लोग सूरज की किरणें निकलने का इंतजार करते है. लेकिन, इस ठंड में वो भी जल्दी नहीं नकलती है. इन ठंडी हवाओं में इंसान तो खुद को ठंड से बचाने का जुगाड़ ढूंढ़ लेते है. लेकिन, वहीं बात जानवरों कि की जाए तो वो तो किसी कह नहीं पाते. ठंड उन्हें भी लगती है. तो भई आप सभी जानवरों का ख्याल तो रख नहीं सकते. लेकिन, पालतू जानवरों का ख्याल तो रख ही सकते है. अब वो बेजुबां है तो क्या हुआ. हम तो उनकी देखभाल कर सकते है. ऐसे में आप बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित (madhuri dixit) को फॉलो कर सकते है. एक्ट्रेस जिस तरह से अपने कुत्ते (madhuri love for dogs) ख्याल रखती है. वैसे ही आप भी उनकी दी गई टिप्स को फॉलो करके अपने पेट्स को बचा सकते है. 

                                     

कई लोगों को अपने घरों में पालतू जानवरों को रखने का, उनके साथ खेलने का, बेड पर चढ़ाने का शौक होता है. वे उनसे इतने घुलमिल जाते हैं कि उनके साथ बेड पर सो भी जाते है. उन्हीं के साथ उनका दिन शुरू होता है. अब, आप माधुरी को ही देख लीजिए जो अपने कुत्ते का किस तरह से ख्याल (madhuri love for animals) रख रही है. एक्ट्रेस अपने डॉगी का ख्याल रखते हुए उसे कैप वाले कपड़े पहनाती हैं. जिसकी तस्वीर उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर भी शेयर की थी. 

                                     

तस्वीरों में माधुरी ने अपने पालतू डॉगी (madhuri dixit pet dog ) को ऑरेंज और ब्लू कलर की जैकेट पहनाई हुई है. इसके साथ ही उसे कैप भी लगाई हुई है. कैप से डॉगी के कान भी ढके हुए है. जिससे की ठंडी हवाएं कान के जरिए उसकी बॉडी में नहीं जापा रही है. वहीं बात जैकेट की करें तो जैकेट को देखते ही पता लग रहा है कि वो काफी गर्म कपड़े से बनी हुई है. जो डॉगी को कम्फर्ट और प्रॉटेक्शन दोनों दे रही है. आप भी अपने प्यारे डॉगी के लिए ऐसी जैकेट ला सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी किसी पुरानी जैकेट से अपने डॉगी के लिए इस तरह की जैकेट तैयार भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपनी स्वेटर से भी डॉगी के लिए इस तरह के स्वेटर तैयार कर सकते हैं, उसके कानों को ढकने के लिए कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

                                       

माधुरी को ना सिर्फ डॉगीज बल्कि दूसरे एनिमल्स (animals) भी बेहद पसंद है. इसका पसंद उनके इंस्टाग्राम को देखकर चलता है. जिस पर वो आए दिन एनिमल्स के साथ तस्वीरें शेयर करती रहती है. ना सिर्फ तस्वीरें वो उनके साथ खेलते हुए अपनी वीडियोज भी शेयर करती है.  

                                       

अब, ये भी बता देते है कि कुत्ते सर्दी और गर्मी दोनों आराम से झेल लेते है पर हर कुत्ते की नस्ल एक जैसी नहीं होती. कुछ कुत्ते तो ज्यादा सर्दी पड़ने पर मर भी जाते हैं. ऐसा देखा जाता है कि जो कुत्ते पहाड़ों पर रहते हैं उनकी बॉडी पर बहुत मोटे फर होते हैं जो कि उन्‍हें ठंड से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन, आम तौर पर हर कुत्ते की बॉडी पर इतने मोटे फर नहीं होते. ऐसे कुत्तों को सर्दी से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाना बहुत जरूरी होता है. 

इसलिए, अगर आप भी अपने पेट के लिए कपड़े लेने जा रहे है. तो, माधुरी दीक्षित को फॉलो करते हुए कपड़े खरीद सकते है.