News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

प्राकृतिक सुंदरता के साथ कला भी समेटे है हिमाचल का ये स्थान, घूमने में आ जाएगा मजा

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में एक स्थान ऐसा भी है जो प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही कला और संस्कृति के तमाम रंग समेटे है. अगर आप पर्यटन प्रेमी हैं तो यहां पर आपको जरूर घूमना चाहिए.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 30 Oct 2021, 01:53:01 PM
Andretta pic 8679

tourist place (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में स्थित शिमला, मनाली, कसौल जैसी जगहों पर तो आप घूमने बहुत गए होंगे. यहां की प्राकृतिक सुंदरता की लोग तारीफ करते नहीं थकते. पर्यटन प्रेमियों के लिए यह जगहें पसंदीदा जगहों में से एक हैं लेकिन हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) में एक स्थान ऐसा भी है जो प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही कला और संस्कृति के तमाम रंग समेटे है. अगर आप पर्यटन प्रेमी हैं तो यहां पर आपको जरूर घूमना चाहिए. आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम किस स्थान की बात कर रहे हैं तो चलिए आपको बता देते हैं, ये जगह है हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा अंद्रेता (Andretta).

इसे भी पढ़ेंः T20 World Cup: 153KPH की रफ्तार से आई गेंद और फिर...

अंद्रेता का नाम बहुत कम लोगों ने सुना है लेकिन इसकी खासियत सुनेंगे तो आप कहेंगे कि आखिर हम अभी तक यहां घूमने क्यों नहीं गए. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पालमपुर से सड़क मार्ग से केवल 20 मिनट की दूरी पर अंद्रेता (Andretta) है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी करी 466 किलोमीटर है. दिल्ली से अंद्रेता कार से जाएंगे तो सामान्यतः करीब 11 घंटे लगेंगे. 

अब बात करते हैं इसकी खासियत की. कला और संस्कृति के लिए इस स्थान का विशेष महत्व है. यहां पर आर्टिस्ट कॉलोनी स्थित है, जिसकी स्थापना लगभग 90 साल पहले आइरिश महिला नोरा रिचर्ड्स ने की थी. नोरा मूलतः एक नाटककार और लेखिका थीं. यह 20वीं सदी में आकर अंद्रेता में बस गईं और यहां पर कला के उत्थान के लिए काम किया. नोरा, पंजाब यूनिवर्सिटी में नाटक की शिक्षा भी देती थीं. इसके बाद 1983 में यहां पर अंद्रेता पॉटरी एंड क्रॉफ्ट सोसाइटी भी स्थापित की गई, जो यहां के दर्शनीय स्थलों में से एक है. यहां आपको एक से बढ़कर एक पॉटरी देखने को मिल जाएंगी. इसके अलावा यहां टेराकोटा म्यूजिम है, जो हर कलाप्रेमी को तो पसंद आएगा  ही, जिन्हें अभी तक कला से प्रेम नहीं है, वह भी अगर एक बार आए तो देखता ही रह जाएगा. इस म्यूजियम में दुनिया भर से लाई कलात्मक वस्तुएं तो हैं ही, यहां के आस-पास के गांवों के कुम्हारों के हाथों की बनी वस्तुओं का भी संग्रह है. यहां पर नोरा मड हाउस और सर शोभा सिंह आर्ट गैलरी भी बेहद खूबसूरत जगह हैं, जहां आर्ट के शौकीन जा सकते हैं. 

इसके अलावा पालमपुर के पास ही कंगड़ा का किला भी है, जो कटोच वंश के राजाओं ने बनवाया था. यह भारत के सबसे पुराने किलों में शुमार है. वहीं, अंद्रेटा के आसपास कई मंदिर भी हैं. इसमें खास है बिरनी माता मंदिर. अंद्रेटा के जंगलों से गुजरकर इस मंदिर तक पहुंचने का एक्सपीरियंस आपको अलग ही आनंद देगा. 

First Published : 30 Oct 2021, 01:52:27 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.