logo-image

World Liver Day: लिवर को सेहतमंद रखती हैं खाने की ये चीजें, आहार में करें शामिल

लिवर की सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय हैं. संतुलित आहार खाना सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक है.

Updated on: 19 Apr 2023, 06:57 PM

नई दिल्ली:

World Liver Day: अच्छी सेहत के लिए के लिए लिवर ठीक होना बेहद जरूरी है. लिवर शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, पाचन के लिए पित्त का उत्पादन करता है और ऊर्जा को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करता है. यह शरीर को पोषक तत्वों, हार्मोन और दवाओं को संसाधित करने में भी मदद करता है. स्वस्थ लिवर को बनाए रखना कई कारणों से महत्वपूर्ण है. लिवर को स्वस्थ रखने से सिरोसिस, हेपेटाइटिस, फैटी लिवर रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. यह पाचन में सुधार, थकान को कम करने और वजन बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है.

लिवर की सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय हैं. संतुलित आहार खाना सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक है. संतुलित आहार यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि लिवर को आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं. बहुत सारे फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा खाने की सलाह दी जाती है. शराब, रिफाइंड शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचना भी महत्वपूर्ण है. तो आइए जानते हैं कि लिवर की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए. 

पत्तेदार हरी सब्जियां
पालक, कोलार्ड साग और सरसों का साग सभी विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ये प्लांट-बेस्ड फूड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. साथ ही, यह एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों से भरे होते हैं. पत्तेदार साग फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो लिवर को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

जामुन
ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो सूजन को कम करने और लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. जामुन में पॉलीफेनोल्स शामिल होते हैं, जो आपको गैर-वसायुक्त फैटी लिवर रोग से बचाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: World Liver Day: फैटी लीवर के इलाज के लिए 'रामबाण' हैं ये 8 घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं, जो लिवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती हैं. इसके अतिरिक्त, क्रूसिफेरस सब्जियों में कुछ यौगिक, जैसे ग्लूकोसाइनोलेट्स, लिवर को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं. सब्जियों में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है जो लिवर में जमा वसा की मात्रा को कम करने में मदद कर ती हैं. क्रुसिफेरस सब्जियां सल्फर युक्त यौगिकों का अच्छा स्रोत हैं जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं.

दाने और बीज
अखरोट, बादाम, अलसी के बीज और चिया के बीज स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधों पर आधारित प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो लिवर के कार्य में सहायता कर सकते हैं.

मछली
मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो सूजन को कम करने और लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है.

लहसुन
लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह लिवर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जो इसे नुकसान से बचाने में मदद करता है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो लिवर को फैटी लिवर की बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है. लहसुन लिवर को कुछ विषाक्त पदार्थों से बचाने में भी मदद करता है.