News Nation Logo
75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

आ रही हैं सर्दियां, अपनाएं ये प्राणायाम तो रहेंगे स्वस्थ

मौसम बदलने से सांस और कफ के रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है. हम अब आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके लिए न तो आपको कोई पैसा खर्च करना है, ना ही कोई साइड इफेक्ट है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 19 Oct 2021, 04:42:09 PM
surya ytutyuytuutyutinhalation

pranayam (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बदलते मौसम में कई फायदे देता है यह प्राणायाम
  • बिना किसी खर्च के कर सकते हैं सर्दी से बचाव
  • प्राणायाम के समय कुछ चीजों का रखें ध्यान

नई दिल्ली :

मौसम तेजी से बदल रहा है. बारिश और बढ़ती सर्दी के कारण लोगों की तबीयत खराब हो रही है. ऐसे में लोग सर्दी से बचने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रहे हैं. मौसम बदलने से सांस और कफ के रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है. इससे बचने के लिए लोग तमाम तरह की दवाईयां खाते हैं लेकिन ऐलोपैथी दवाओं के तमाम साइड इफेक्ट हो सकते हैं. कई लोग को घर में दुबकने लगे हैं लेकिन समस्या है कि जरूरी काम हो तो घर से बाहर निकलना  ही पड़ता है. आप जो उपाय अपना रहे हैं, वो तो करते रहे लेकिन हम अब आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके लिए न तो आपको कोई पैसा खर्च करना है, ना ही कोई साइड इफेक्ट है. ये है सूर्य भेदन प्राणायाम. 

इसे भी पढ़ेंः दूध में हो रही है मिलावट, कर लें पहले चेक वरना आफत में आ जाएगी सेहत

योगाचार्य बबिता मौर्य बताती हैं कि बदलते मौसम में सूर्य भेदन प्राणायाम बहुत लाभकारी है. ये शरीर के अंदर गर्मी उत्पन्न करता है. सर्दी में अगर इसका अभ्यास रोज किया जाए तो कफ, खांसी, दमा, साइनस जैसी समस्याओं में बहुत लाभ मिलता है. यह नहीं, लंग की प्रॉबल्म्स, हृदय रोग और पाइल्स में भी सूर्य भेदन प्राणायाम लाभकारी होता है. इसे किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन सुबह-सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. 

ऐसे करें प्राणायामः एक आसन या चादर बिछाकर शांत होकर सुखासन या पदमासन में बैठ जाएं. ध्यान रखें की आसपास शोर न हो. दाएं हाथ की पहली दो अंगुलियां (तर्जनी और मध्यमा) हथेली से लगा लें. शेष दो अंगुलियों से अपने नाक के बाएं नथुने को बंद कर लें और दाएं नथुने से गहरी सांस लें. इसके बाद अंगुठे से दाएं नथुने को बंद कर लें. इसके बाद कुछ सेकेंड रुककर अंगूठा नाक पर से हटा दें और दाएं नथुने से ही सांस छोड़ दें. फिर दोबारा दाएं नथुने से ही सांस लें और कुछ सेकेंड अंगूठे से दबाकर फिर छोड़ दें. यही प्रक्रिया कम से कम 21 बार रोज करें. ध्यान रहे, प्राणायाम करते समय रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रहे. यह प्राणायाम रोज करने से सर्दी से जबर्दस्त बचाव होगा. यह प्राणायाम शरीर के अंदर गर्मी पैदा करता है. 

First Published : 19 Oct 2021, 04:42:09 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.