logo-image

सर्दियों में होंठ फटने के कारण क्या हैं, जानें घरेलू नुस्खे

सर्दियों में होंठ काफी फटते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों से आप तुरंत अपने फटे हुए होंठों को मुलायम और कोमल बना सकते हैं? आइए जानते हैं कैसे?

Updated on: 03 Jan 2024, 06:29 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में होंठों के फटने के कई कारण हो सकते हैं. अधिक ठंडे तापमान में होंठ सूख जाते हैं और फट सकते हैं. अच्छी ताजगी बनाए रखने के लिए आपको अपने होंठों को नम रखना चाहिए. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आपके होंठ सूख सकते हैं और फट सकते हैं. पानी पीना होंठों को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में तीखा, कड़वा, और मसालेदार भोजन करना होंठों को सूखा सकता है और उन्हें फटने का कारण बन सकता है. ब्रेथिंग में किसी तरह की समस्या, जैसे कि मुख से सांस लेने में तकलीफ, भी होंठों को सूखा सकती है. अगर आप अधिक बार गरम पानी से नहाते हैं, तो ये भई होंठ फटने का बड़ा कारण बन सकता है. 

फटे होंठों को ठीक करने के घरेलू उपाय

घी और शहद का मिश्रण: रात को सोने से पहले थोड़ा सा घी और शहद का मिश्रण लगाएं. इससे होंठों को मृदु बनाए रखने में मदद हो सकती है.

नारियल तेल या मुल्तानी मिट्टी: होंठों पर नारियल तेल लगाने से उन्हें नमी मिलती है और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी फटे होंठों को ठीक करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Winter Diet Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करें ये 10 चीज़ें, जानें इनके लाभ

पानी पीना: प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना होंठों को हल्का बनाए रख सकता है और उन्हें सुप्ल बनाए रखने में मदद कर सकता है.

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल को होंठों पर लगाने से उन्हें ठंडक मिलती है और वे मुलायम रहते हैं.

गुलाब जल: रात को सोने से पहले होंठों पर गुलाब जल लगाना भी फायदेमंद हो सकता है.

बादाम या नारियल का तेल: होंठों पर बादाम या नारियल का तेल लगाने से वे नरम और चमकदार रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Cancer test : कैंसर से बचाव के लिए समय-समय पर कौन से मेडिकल टेस्ट करवाने चाहिए?

होंठों की मालिश: सूजी होंठों की ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए होंठों की हल्की मालिश करना भी फायदेमंद हो सकता है.

यह घरेलू नुस्खे होंठों की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि समस्या बनी रहती है, तो बेहतर होगा कि आप एक विशेषज्ञ की सलाह लें. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.