logo-image
लोकसभा चुनाव

International Museum Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस कब मनाया जाएगा? जानिए इसका इतिहास और महत्व

International Museum Day 2024: इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में संग्रहालय के प्रति जागरूकता पैदा करना और सामाजिक संस्कृति को बढ़ावा देना है.

Updated on: 18 May 2024, 08:26 AM

नई दिल्ली:

International Museum Day 2024: क्या आप इतिहास के झरोखों से झांकना पसंद करते हैं? कला की खूबसूरती में खो जाना चाहते हैं? या फिर विज्ञान के अनोखे तथ्यों को जानने के लिए उत्सुक हैं? तो फिर इस मई महीने में एक खास दिन आपके लिए है. हर साल 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day) मनाया जाता है. ये वो दिन है जब हम अपने आसपास के अद्भुत संग्रहालयों की सराहना करते हैं और वहां मौजूद अनमोल चीजों के बारे में सीखते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस क्या है और इस दिन आप क्या खास कर सकते हैं.

क्यों मनाते हैं ये दिवस?

इस दिन को मनाने के पीछे दो महत्वपूर्ण उद्देश्य संग्रहालयों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है. संग्रहालय हमारे इतिहास, संस्कृति और विज्ञान का खजाना हैं. ये हमे अतीत से जोड़ता है और भविष्य के लिए सीखने का अवसर प्रदान करते हैं. संग्रहालयों को बेहतर बनाने का प्रयासइस दिन संग्रहालय अपने कार्यक्रमों और एग्जीबिशन को खास बनाते हैं इस दिन भविष्य में संग्रहालयों को बेहतर बनाने के तरीकों पर भी चर्चा करते हैं.

कैसे जुड़ सकते हैं 

अब आप सोच रहे होंगे कि आप इस खास दिन का हिस्सा कैसे बन सकते हैं. तो हम आपको बता दें, आपके लिए भी बहुत कुछ है. अपने नजदीकी संग्रहालय में जाएं और देखें कि उनमें प्रदर्शन के लिए कौन सी विशेष चीज़ें हैं. कई संग्रहालय इस दिन विशेष कार्यक्रम या निःशुल्क प्रवेश की भी पेशकश करते हैं. सोशल मीडिया पर चर्चा में शामिल हों #InternationalMuseumDay हैशटैग का उपयोग करके अपने पसंदीदा संग्रहालयों या प्रदर्शनियों के बारे में पोस्ट करें. परिवार और दोस्तों को संग्रहालयों में ले जाएं, संग्रहालय सभी उम्र के लोगों के लिए सीखने और मनोरंजन करने का एक शानदार तरीका है. तो इस 18 मई को अपने नजदीकी संग्रहालय में जाकर अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का हिस्सा बनें! यह इतिहास, कला और संस्कृति से जुड़ने का एक शानदार अवसर है.

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Famous Saree: ये हैं उत्तर प्रदेश की 5 मशहूर साड़ियां, पहनते ही आता है रॉयल लुक

Tips To Improve Your Fashion Sense: निखारना चाहती हैं अपना फैशन सेंस तो अपनाएं ये 10 टिप्स मिलेगा फायदा