Tips To Improve Your Fashion Sense: निखारना चाहती हैं अपना फैशन सेंस तो अपनाएं ये 10 टिप्स मिलेगा फायदा

Fashion Tips: अपना स्टाइल ढूंढना और फैशन सेंस को बेहतर बनाना हर किसी की चाह होती है. यहां कुछ आसान टिप्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Tips to improve your fashion sense

Tips to improve your fashion sense( Photo Credit : Social Media)

Tips To Improve Your Fashion Sense: हर महिला अपने आप को खूबसूरत और आत्मविश्वास से भरपूर दिखाना चाहती है. और इसमें फैशन सेंस की अहम भूमिका होती है. लेकिन यह सवाल अक्सर उठता है कि आखिर अपना फैशन सेंस कैसे बेहतर बनाएं? चिंता न करें, यह लेख आपकी इसी उलझन को दूर करने में आपकी मदद करेगा. आइए जानते हैं कुछ आसान और असरदार टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने फैशन सेंस को निखार सकती हैं 

Advertisment

1. खुद को जानें (Know Yourself)

अच्छा दिखने का पहला नियम है खुद को जानना. आपकी बॉडी टाइप क्या है? आपकी त्वचा का रंग कैसा है? आप किस तरह के कपड़ों में सहज महसूस करती हैं? इन सवालों के जवाब ढूंढें.

अपने शरीर के आकार के अनुसार कपड़े चुनें. उदाहरण के लिए, अगर आपकी कमर पतली है और कूल्हे थोड़े चौड़े हैं तो हाई-वेस्टेड पैंट और फिटेड टॉप आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं.

2. अपने रंगों को पहचानें (Identify Your Colors)

कुछ रंग आपकी खूबसूरती को निखार सकते हैं जबकि कुछ उल्टा असर कर सकते हैं. अपने स्किन टोन के हिसाब से रंगों का चुनाव करें. गर्म रंग (पीला, नारंगी) गहरे रंगों (नीला, काला) की तुलना में गहरे स्किन टोन पर बेहतर लगते हैं. वहीं, हल्के रंग (सफेद, हल्का नीला) गहरे रंगों के साथ कॉन्ट्रास्ट के लिए अच्छे लग सकते हैं.

3. आराम और स्टाइल का मेल (Comfort and Style)

यह जरूरी नहीं कि फैशनेबल दिखने के लिए आप असहज कपड़े पहनें. आप ऐसे कपड़े चुनें जो आपको आरामदायक महसूस कराएं साथ ही स्टाइलिश भी दिखाएं. ढीले-ढाले कुर्ते और प्लाज़ो पैंट्स या फिर स्ट्रेट जींस और फ्लफी टॉप्स अच्छे उदाहरण हैं.

4. क्वालिटी पर ध्यान दें (Focus on Quality)

कभी भी सस्ते और घटिया कपड़ों के चक्कर में न पड़ें. अच्छे कपड़े भले ही थोड़े महंगे हों लेकिन टिकाऊ होते हैं और आपको बेहतर लुक देते हैं.

Advertisment

5. एक्सेसरीज का जादू (Magic of Accessories)

कपड़ों के साथ सही एक्सेसरीज का इस्तेमाल आपके पूरे लुक को निखार सकता है. स्टेटमेंट नेकलेस, झुमके, स्कार्फ, बेल्ट आदि का इस्तेमाल करके अपने आउटफिट में एक नयापन लाएं. लेकिन ध्यान रहे कि एक बार में बहुत सारी एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें. यह आपके लुक को अव्यवस्थित बना सकता है.

6. प्रेरणा लें, नकल न करें (Get Inspired, Don't Copy)

फैशन मैगजीन, सोशल मीडिया या सेलिब्रिटीज से प्रेरणा लें. देखें कि वे क्या पहन रही हैं और किस तरह से एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर रही हैं. लेकिन याद रखें, उनका हर पहनावा आप पर अच्छा नहीं लगेगा. अपने लिए सिर्फ इंस्पिरेशन लें, उनकी नकल न करें.

7. खुद को एक्सपेरिमेंट करने दें (Experiment)

फैशन के साथ थोड़ा बहुत प्रयोग करना अच्छा होता है. नए ट्रेंड्स को ट्राई करें, अलग-अलग रंगों और पैटर्नों के साथ खेलें. इससे आपको पता चलेगा कि आप पर क्या अच्छा लगता है और आप अपनी खुद की स्टाइल डेवलप कर सकती हैं.

8. जूतों का महत्व (Importance of Footwear)

आप कितने ही अच्छे कपड़े पहन लें, अगर आपके जूते अच्छे नहीं हैं तो आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है. इसलिए अपने आउटफिट के साथ मैचिंग जूतों का चुनाव करें.

9. नया ट्रेंड फॉलो करने से न डरें (Don't Be Afraid to Experiment)

नए ट्रेंड्स को ट्राई करने में हिचकिचाएं नहीं.  कभी-कभी अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना जरूरी होता है. हो सकता है आपको कोई नया लुक पसंद आ जाए. ये आपके कॉन्फीडेंस को भी बढ़ाता है. आप जितना फैशन के मामले में अपडेट रहते हैं ऐसा माना जाता है कि आप बाकि कामों में भी अपडेट रहने के लिए उतने ही एफर्ट्स करेंगे. तो अपने लुक के साथ हमेशा कुछ नया और ट्रेंडी करने के लिए तैयार रहें. 

10. कॉन्फिडेंस है असली खूबसूरती (Confidence is the Real Beauty)

आप कितने भी अच्छे कपड़े पहन लें, असली खूबसूरती आपके आत्मविश्वास से आती है. अपने आप को अच्छा महसूस कराएं और

यह भी पढ़ें: Cotton Saree Styling Tips: कॉटन साड़ी को अलग-अलग ब्लाउज के साथ ऐसे करें स्टाइल, दिखेंगी और भी खूबसूरत

Source : News Nation Bureau

Fashion tips Fashion mens fashion how to improve your style Tips to improve your fashion sense
Advertisment