News Nation Logo

वेट लॉस करना है तो इन एक्सरसाइज पर दें विशेष ध्यान, मिलेगा भरपूर फायदा

वर्तमान में लोगों को बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं हैं. ऐसे में स्वास्थ्य को फिट रखना बहुत जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Jul 2022, 07:48:46 PM
Snapwire Running 10 33cfd2ffc31d4410a2d1d197dfe21707  1

exercise for weight loss (Photo Credit: FILE PIC)

highlights

  • स्वास्थ्य को फिट रखना बहुत जरूरी
  • दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका
  • सैर पर जाएं और वॉकिंग और रनिंग में बदल दें.

 

 

:  

वर्तमान में लोगों को बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं हैं. ऐसे में स्वास्थ्य को फिट रखना बहुत जरूरी है. आजकल के खान पान और बिजी लाइफ स्टाइल से लोगों की हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में जरूरी है कि लोगों को योगा, एक्सरसाइज पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अब आपको बताते हैं कि लोगों को घर पर फिट रहने के लिए क्या-क्या करना चाहिए. बता दें फिट रहने के लिए दौड़ने भी बहुत जरूरी है. दौड़ने से क्या फायदा होता है. कई लोग सवाल करते हैं कि दौड़ना क्यों जरूरी है?  तो आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. रनिंग करने के फायदे कई हैं.

विभिन्न शोधों का दावा है कि दौड़ने से फेफड़ों पर बहुत प्रभाव पड़ता है और वे दौड़ने के बाद अधिक कुशलता से काम करना शुरू कर देते हैं. अगर दौड़ने के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो इनकी फहरिस्त काफी लंबी है. इसलिए, दौड़ने के कारण आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है. सुबह दौड़ने के फायदे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. दौड़ने के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर हेल्दी बना रह सकता है. दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है.

ये भी पढ़ें-एनईपी के तहत दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित कॉलेजो का हो अधिग्रहण

हाई प्रोटीन से युक्त ब्रेकफास्ट करें

सुबह-सुबह अगर एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है, तो बाहर सैर पर जाएं और वॉकिंग और रनिंग में बदल दें. यह आपके शरीर और मानसिक सेहत के लिए बेस्ट एक्सरसाइज रहती है. ब्रेकफास्ट करने से पहले थोड़ी बहुत शारीरिक गतिविधि ज़रूर कर लेनी चाहिए, ताकि इससे और फैट बर्न होने में मदद मिल सके. हाई प्रोटीन से युक्त ब्रेकफास्ट करें, ताकि पूरा दिन बार-बार भूख न लग सके और ओवरईटिंग करने से भी बच सकें.

 

First Published : 24 Jul 2022, 07:48:46 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.