logo-image

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मददगार हैं ये 7 ड्रिंक

विटामिन डी की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें कमजोर हड्डियां, गिरने का खतरा बढ़ जाता है, और मधुमेह, दिल की बीमारी और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Updated on: 01 Apr 2023, 04:06 PM

नई दिल्ली:

विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मजबूत हड्डियों और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है, लेकिन बहुत से लोग केवल सूर्य के प्रकाश से ही पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं. वहीं, आजकल खराब जीवनशैली के कारण कई लोग सीधे तौर सूरज की रौशनी नहीं ले पाते हैं. विटामिन डी की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें कमजोर हड्डियां, गिरने का खतरा बढ़ जाता है, और मधुमेह, दिल की बीमारी और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन डी के लिए खास ड्रिंक
विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए वैसे तो लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन, दवाओं के साथ कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल करके आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. ऐसे कई ड्रिंक भी हैं जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. विटामिन डी की कमी से लड़ने के लिए यहां कुछ बेहतरीन पेय के बारे में बताया गया है.

फोर्टिफाइड दूध
दूध विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, लेकिन नियमित दूध में विटामिन डी की मात्रा वर्ष के समय और गाय के सूर्य के प्रकाश के संपर्क के आधार पर भिन्न हो सकती है. इस कारण से, कई ब्रांड साल भर लगातार स्तर सुनिश्चित करने के लिए अपने दूध को विटामिन डी के साथ मजबूत करते हैं. सिर्फ एक कप फोर्टिफाइड दूध आपके दैनिक अनुशंसित विटामिन डी का एक तिहाई तक प्रदान कर सकता है.

फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क
यदि आप लैक्टोज इनटोलरेंट हैं या शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं, तो सोया, बादाम, और जई का दूध जैसे फोर्टिफाइड प्लांट-आधारित दूध भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत प्रदान कर सकते हैं. बस एक ऐसा ब्रांड चुनना सुनिश्चित करें जो विटामिन डी से फोर्टिफाइड हो और जांचें लेबल यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसमें पर्याप्त स्तर हैं.

यह भी पढ़ें: VIDEO: वजन को कंट्रोल करेगा यह कूलिंग ड्रिंक, जानें इसे बनाने का तरीका

संतरे का रस
संतरे के रस के कई ब्रांड भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जिससे यह आपके सेवन को बढ़ावा देने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका बन जाता है. एक कप फोर्टिफाइड संतरे का रस आपके दैनिक अनुशंसित विटामिन डी के सेवन का एक चौथाई तक प्रदान कर सकता है.

गढ़वाले अनाज
कुछ अनाज विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो उन्हें अपने सेवन को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा नाश्ता विकल्प बनाते हैं. बस एक ब्रांड चुनना सुनिश्चित करें जो विटामिन डी के साथ मजबूत हो और यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि इसमें पर्याप्त स्तर हैं.

हर्बल चाय
कुछ प्रकार की हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत प्रदान कर सकती है. कैमोमाइल चाय को अक्सर इसके आराम देने वाले गुणों के लिए सोने से पहले लिया जाता है, लेकिन यह आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. आप अन्य प्रकार की हर्बल चाय जैसे सिंहपर्णी, बिछुआ और लाल तिपतिया घास भी आज़मा सकते हैं.

मशरूम की चाय
मशरूम उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है, और यदि आप अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो वे आपके आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं. मशरूम का आनंद लेने का एक तरीका यह है कि कटे हुए मशरूम को लगभग 20 मिनट तक पानी में उबाल कर मशरूम की चाय बनाई जाए. आप अतिरिक्त स्वाद के लिए अन्य सामग्री जैसे अदरक या शहद भी मिला सकते हैं.

स्मूदी
स्मूदी कई विटामिन डी से भरपूर सामग्री को एक स्वादिष्ट पेय में मिलाने का एक शानदार तरीका है. पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी के लिए फोर्टिफाइड दूध या पौधे-आधारित दूध को दही, जामुन और पालक के साथ मिलाने की कोशिश करें जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इन पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, प्राकृतिक धूप के संपर्क में आने के लिए बाहर समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. यदि आप विटामिन डी के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो ये सभी ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद हैं.