logo-image

VIDEO: वजन को कंट्रोल करेगा यह कूलिंग ड्रिंक, जानें इसे बनाने का तरीका

गर्मी के दिनों में हर सुबह इस कूलिंग ड्रिंक की चुस्की लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Updated on: 28 Mar 2023, 12:54 PM

नई दिल्ली:

वजन को कम करना आज कल सभी के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है. वजन को कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज से लेकर हेल्दी डाइट तक को अपने जीवनशैली में शामिल करते हैं. हालांकि, कुछ ड्रिंक भी ऐसे हैं जिनको पीने से आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है. आज हम ऐसे ही एक ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से वजन कम होने के अलावा आपकी सेहत भी ठीक रहेगी. 

गर्मी के दिनों में हर सुबह इस कूलिंग ड्रिंक की चुस्की लेने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. यह ड्रिंक तुलसी के बीज, नींबू और शहद को मिलाकर बनाया जाता है. इस ड्रिंक में मिलाई जाने वाली तीनों चीजें आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इससे आपका भी कंट्रोल में रहेगा. 

सब्जा (तुलसी) के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) पर उच्च होते हैं जो शरीर में वसा जलने वाले चयापचय को उत्तेजित करता है. सब्जा के बीज में मौजूद फाइबर शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करके वसा हानि को भी बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: Ayurvedic Tea: एसिडिटी, थकान, सिरदर्द..को छूमंतर कर देगी ये खास चाय, गर्मियों के लिए फायदेमंद

नींबू पचने में हल्का, स्वाद में खट्टा और तासीर में गर्म होता है. यह भूख, मैटाबॉलिज्म में सुधार करता है और यहां तक कि प्यास से भी राहत देता है. नींबू लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है. 

साथ ही, यह शहद के साथ युगों से उपयोग किए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध फैट-बर्नर में से एक है. इसके फैट बर्निंग गुणों के साथ-साथ यह विटामिन सी, फोलेट, थायमिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भी भरपूर होता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

शहद सबसे अच्छा आयुर्वेदिक फैट-बर्नर है. इसे रेसिपी में शामिल करने का कारण इसके स्वाद और शक्ति को बताया जाता है. यह स्वाद में मीठा होता है इसलिए मीठे की लालसा को दूर रखता है जो हम ज्यादातर गर्मियों के दौरान अनुभव करते हैं.

शहद में खुरचने की प्रकृति भी होती है और यह प्रकृति में गर्म होता है जो अतिरिक्त वसा और यहां तक कि खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके आसानी से वजन कम करने में मदद करता है.

इसलिए गर्मियों में खाली पेट (या भोजन से 1 घंटा पहले) इस पेय का सेवन करें. आप देखेंगे की इस ड्रिंक का सेवन करने के बाद आपका वजन और सेहत दोनों ही पहले की तुलना में ठीक हैं.