logo-image

Ayurvedic Tea: एसिडिटी, थकान, सिरदर्द..को छूमंतर कर देगी ये खास चाय, गर्मियों के लिए फायदेमंद

स्वस्थ रहने और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने के लिए कैफीनयुक्त चाय-कॉफी के बजाय इस कैफीन मुक्त शीतल हर्बल चाय के साथ दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. 

Updated on: 27 Mar 2023, 11:57 AM

नई दिल्ली:

गर्मियों में पेट से जुड़ा समस्याएं, थकान, सिरदर्द, एसिडिटी होना आम बात है. इस मौसम में आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि शरीर को ठंडा रखने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए और चाय से खासतौर पर परहेज करना चाहिए. लेकिन,आपको यह जानकर हैरानी होती कि चाय से भी गर्मियों में आपका शरीर ठंडा रह सकता हैं. गर्मी में ठंडा रहने और सिरदर्द, एसिडिटी, मासिक धर्म में ऐंठन, माइग्रेन, पीएमएस, थकान, मुंहासे, सूजन और अपच को दूर रखने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका इस खास आयुर्वेदिक चाय की चुस्की है. स्वस्थ रहने और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने के लिए कैफीनयुक्त चाय-कॉफी के बजाय इस कैफीन मुक्त शीतल हर्बल चाय के साथ दिन की शुरुआत करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. 

कैफीनयुक्त चाय-कॉफी है हानिकारक
सुबह सबसे पहले कैफीन लेने से पहले से सूजन वाली आंत में अधिक सूजन हो जाती है. यह आपके आंत के अस्तर को परेशान करता है और आपके उपचार में देरी करता है. यह आपके चयापचय, हार्मोन और प्रजनन क्षमता को भी बाधित करता है.

यह भी पढ़ें: कब्ज, आंख, सेक्स की समस्याओं समेत वात-पित्त दोष को भी ठीक करता है अंगूर

इस हर्बल चाय को कैसे तैयार करें?
हर्बल चाय को तैयैर करना बेहद आसान है. बस 1 गिलास पानी लें, 1 टेबलस्पून धनिया के बीज, मुट्ठी भर सूखी गुलाब की पंखुड़ियां, पुदीना की पत्तियां (पुदीना), 7-10 करी पत्ते, 1 ताजी कुटी हुई इलाइची (इलायची) डालें और इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक उबालें. कमरे के तापमान/ल्यूक वार्म तक ठंडा होने के बाद इसे पीएं. इससे आपका दिमाग, दिल और आंत की सेहत ठीक रहेगी.

क्यों खास है यह हर्बल चाय:-

- धनिया के बीज मेटाबॉलिज्म में सुधार, माइग्रेन का सिरदर्द, हार्मोनल संतुलन, शुगर लेवल और थायराइड के लिए सबसे अच्छे हैं. गुलाब प्रजनन क्षमता में सुधार करता है, प्रकृति में ठंडा होता है, दिल, दिमाग, नींद और यहां तक कि त्वचा के लिए भी अच्छा होता है.

- करी पत्ता बालों के झड़ने, शुगर के स्तर को कम करने और हीमोग्लोबिन में सुधार करने में मदद करता है. उनके पास एंटी-डायबिटिक, एंटी-डायरियल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल, एंटीकार्सिनोजेनिक,  एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीअल्सर, जीवाणुरोधी, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले और कई अन्य उपयोगी औषधीय गुण हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

- पुदीना सभी मौसमों के लिए सर्वसुलभ जड़ी बूटी है. ठंड के दौरान गले में खराश के लिए, बारिश में गर्म-चाय या गर्मियों के दौरान सिर्फ एक ताज़ा मोहितो - पुदीना यह सब करता है. यह एलर्जी,  खांसी-जुकाम, मुंहासे, सिरदर्द, आईबीएस, अपच, ओरल केयर और बहुत कुछ में मदद करता है.

- इलायची पसंदीदा मसाला होता है. खाद्य पदार्थों में इसकी गंध और स्वाद के कारण हम इसे पसंद करते हैं, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं- यह एक उत्कृष्ट एंटी-ऑक्सीडेंट है और त्वचा के मुद्दों,  रक्तचाप, अपच, दर्दनाक पेशाब, अस्थमा और यहां तक कि अत्यधिक प्यास के साथ मदद करता है. तो इस आयुर्वेदिक गर्मियों की चाय की चुस्की इस गर्मी में शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा.