News Nation Logo

बच्चे की गलती पर डांटना- मारना नहीं असल समाधान! इन  Parenting Technique का लें सहारा

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 05 Sep 2022, 05:32:45 PM
Parenting Technique

Parenting Technique (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Parenting Technique: अक्सर देखा जाता है कि अधिकतर पैरेंट्स अपने बच्चों की गलती पर उनसे नाराज हो जाते हैं  और उन्हें गलती का सबक देने के लिए अमूमन मारपीट का रास्ता अपनाते हैं. लेकिन इस तरह का बर्ताव आपके बच्चे को सुधरने की बजाय और ढीट बना देता है. कुछ समय बाद बच्चा गलती करने के बाद पड़ने वाली मार के लिए भी बेफिक्र हो जाता है. ऐसे में बहुत से पैरेंट्स को समझ नहीं आता कि बच्चों को किस तरह हैंडल किया जाए. अगर आपका बच्चा भी अक्सर गलतियां करता है तो कुछ पैरेंटिंग टैक्नीक्स आपके काम आ सकती हैं.

कुछ समय के लिए बच्चे से बात करना बंद कर दें
अगर बच्चे से कुछ बड़ी गलती हुई है और आप नहीं चाहते कि बच्चा भविष्य में कभी दोबारा ऐसी गलती दोहराए तो कुछ समय तक बात ना करने का विकल्प अपना सकते हैं. ये विकल्प बच्चे को सही राह पर लाने के लिए कारगर है. जब भी बच्चा गलती करे उससे बात करना बंद कर दें. उसकी चीजों पर रिस्पॉन्स करना बंद कर दें. गुस्सा ना करें बल्कि जताएं कि आप उनकी इस हरकत से दुखी हुए हैं. कोमल मन पर माता-पिता का बात ना करना बड़ा प्रभाव डालता है. वे खुद से ही इस बात को समझ लेते हैं कि दुबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे.

बातचीत का रास्ता अपनाएं
कई बार बच्चे कुछ ऐसी बड़ी गलती कर जाते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. ऐसे में मारपीट का रास्ता और खतरनाक हो सकता है. इसके अलावा आप बच्चे को पास बुलाकर पूछें कि उसने गलत कदम क्यूं उठाया. उन पॉइंट्स पर जोर दें जिनकी वजह से बच्चे ने गलती की ना कि उसे गलती के लिए बार- बार पोक करें.

ये भी पढ़ेंः अगर देर से सोना है आपकी भी आदत, तो हो जाएं सावधान

हमेशा लेक्चर देने नहीं उनके मन का हाल भी जानें
अक्सर पैरेंट्स बच्चों को छोटा समझ उनकी बातों को भी हल्के में ले लेते हैं. कई बार बच्चा कुछ जरूरी बात शेयर करना चाहता है, लेकिन यही सोच कर कि आप हल्के में ले लेंगे, बोलने से कतराता है. अगर बच्चे को डिसिप्लेन और अच्छी बातें सिखानी हैं तो आप बच्चे को पास बुला कर उनकी बातों को भी सुनें. उनसे जानें कि स्कूल में क्या हुआ और उन्होंने किस तरह रिएक्ट किया.

First Published : 05 Sep 2022, 05:32:45 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.