News Nation Logo

अगर देर से सोना है आपकी भी आदत, तो हो जाएं सावधान

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 04 Sep 2022, 09:52:52 PM
sleeping disorder

आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है कि ऐसी लाइफस्टाइल का असर (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर देखने को मिलता है कि लोगों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गया है. इनमें जिस तरह से आपका खानपान आपके स्वास्थ्य पर खासा असर डालता है. उसी तरह अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो इसका भी गहरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. इससे न केवल आपकी स्लीप साइकिल बिगड़ती है, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में हम आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ समस्याओं के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में जानने पर शायद आप अपनी स्लीप साइकिल सुधारने की कोशिश करें. 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
स्लीप साइकिल बिगड़ने का असर मेटाबॉलिज्म पर भी देखने को मिलता है. शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि देर रात तक जागने वाले व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में पूरी नींद लेना काफी अहम है. 

वजन बढ़ना
जाहिर सी बात है कि अगर आप देर से सोते हैं, तो उठने में भी देरी हो जाती होगी. ऐसे में स्लीप साइकिल के साथ-साथ आपका आहार चक्र भी पूरी तरह से बिगड़ जाता है. जिसके चलते आपका वजन भी बढ़ सकता है कि आपको मोटापे का सामना करना पड़ सकता है. 

ब्रेस्ट कैंसर की संभावना
महिलाएं अगर देर रात तक जागती हैं तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं. क्योंकि इस तरह आपकी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ जाता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी नींद पूरी करें. 

डिप्रेशन का खतरा
रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं तो आपको मूड डिसऑर्डर हो सकता है. ऐसे में व्यक्ति को बाद में क्लिनिकल डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है. इस खतरे से बचना है तो अपनी स्लीप साइकिल का खासतौर से ध्यान दें.

नोट : ये आर्टिकल तमाम रिपोर्ट्स के आधार पर तैयार किया गया है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता. कोई समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें. 

First Published : 04 Sep 2022, 09:51:40 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.