logo-image

Health: कोरोना काल में ऐसे रखें बच्चों के मेंटल हेल्थ का ख्याल

कोरोना के कहर से बचाने के लिए उन्हें अपने बच्चों  को घरों में रखना होगा जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इस कारण माता पिता की जिम्मेदारियां दोगुनी हो गई हैं.

Updated on: 07 Jan 2022, 09:28 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (omicron)आने के बाद देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इस नए वेरिएंट पर काबू पाने के लिए कई राज्यों  में  स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया जा रहा है. जिससे की बच्चों को फिर से ऑनलाइन क्लासेस की तरफ लौटना होगा. कुछ दिन पहले स्कूल और कॉलेज  खोले गए थे जिससे बच्चे बहुत उत्साहित थे. करीब दो साल बाद उन्हें स्कूल जाने का मौका मिला था ,लेकिन कोरोना के वजह से स्कूल और कॉलेज फिर से बंद किया जा रहा है. 

ये खबर बच्चों  के लिए निराशाजनक है और साथ ही उनके माता पिता के लिए भी चिंता का विषय है. क्यूंकि कोरोना के कहर से बचाने के लिए उन्हें अपने बच्चों  को घरों में रखना होगा जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इस कारण माता पिता की जिम्मेदारियां दोगुनी हो गई हैं. उन्हें अपने बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा.  हम आपको  कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे कि आप भी अपने बच्चों  के मानसिक स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रख सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या है वो खास टिप्स एंड ट्रिक्स. 

दोस्तों से दूर ना करें 

माता पिता इस बात का विशेष  ध्यान रखें की बच्चें अपने दोस्तों के संपर्क में रहें। कोरोना में सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरुरी है पर आप बच्चों को विडियो कालिंग  या फोन के जरिए उनके दोस्तों के साथ कनेक्टेड रख सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें अकेलापन महसूस नहीं होगा और वो अपने दोस्तों से अपने दिल की बात भी बताएंगे जो शायद वो आपसे बताने में  संकोच करते हैं. 

  एक्टिविटी  कराएं 

आप बच्चों के साथ दिन भर में एक एक्टिविटी जरूर करें. जिससे की उनका माइंड डिस्ट्रैक्ट होगा और वो अच्छा महसूस करेंगे। ये एक थेरिपी की तरह भी काम कर सकता है. 

सकारात्मक बातें करें 

अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकाल के उनसे सकारात्म बाते करें. उन्हें कोई मोटिवेशनल कहानी सुनाए या साथ में कोई फिल्म देखें, ऐसा करने से बच्चों में कॉन्फिडेंस आएगा और बच्चे मानसिक रूप से भी हेल्थी रहेंगे. 

उन्हें ध्यान से सुने 

बच्चों की बातों को ध्यान से सुनें। वो जो भी बोल रहे उन्हें समझने की कोशिश करें और उनके सवालों का जवाब  देने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में मीठे की क्रेविंग पर बनाएं ये टेस्टी Malai Malpua

 उन्हें अपने हॉबी को फॉलो करने के लिए प्रेरित करें 

बच्चों को प्रेरित करें कि वो अपने हॉबी पर काम करें. इससे उन्हें ज्यादा खुशी मिलेगी क्यूंकि जो चीज उन्हें पसंद होगी उसे करना उनके मेन्टल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होगा. 

उनकी प्रशंसा करें

 अगर आपके बच्चे कोई काम करें तो आप उनकी सराहना करें  जिससे की उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और उनके दिमाग पर इसका सकारत्मक प्रभाव पड़ेगा

रुटीन  फॉलो कराएं 

बच्चों के रुटीन का विशेष ध्यान रखें , उनके खाने ,पिने ,और जागने ,सोने के टाइम का ध्यान रखें जिससे उनके जीवन में बैलेंस बना रहेगा और उनका  मानसिक स्वास्थ्य सही रहेगा.