logo-image

अपने रिलेशनशिप को बनाना है लॉन्ग लास्टिंग, तो याद रखें ये 5 बातें

रिश्ता चाहे कोई भी हो जब तक उसमें प्यार, इज़्ज़त और ईमानदारी न हो उस रिश्ते को निभाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. एक रिश्ते में प्यार , समय , ईमानदारी, इज्जत अगर हो तो उसे कोई तोड़ नहीं सकता है.

Updated on: 28 Oct 2021, 12:04 PM

New Delhi:

रिश्ता चाहे कोई भी हो जब तक उसमें प्यार, इज़्ज़त और ईमानदारी न हो उस रिश्ते को निभाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.  एक रिश्ते में प्यार , समय , ईमानदारी, इज्जत अगर हो तो उसे कोई तोड़ नहीं सकता है. लेकिन कई बार हमनें ऐसे रिश्तें देखें हैं जिसमे सब कुछ होते हुए भी उन रिश्तों की उम्र ज्यादा लम्बी नहीं होती. रिश्तों की डोर कमज़ोर पड़ने लगती है. कभी कभी आप सोचते हैं कि कितना कुछ नहीं किया आपने उसके लिए लेकिन फिर भी कमी कहीं रह गयी. ऐसा ख्याल हर एक में आता ही है जब रिश्ते में सब कुछ होते हुए भी रिश्ता कमज़ोर पड़ने लगता है. तो क्या आप इसके पीछे की वजह नही जानना चाहेंगे ?

कई बार अनजाने में इंसान से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो  उसके और पार्टनर के बीच में दूरियां पैदा करने लगता है, तो क्यों न किसी रिश्ते को मज़बूत करने के लिए हर वो चीज़ की जाए जिससे आपका रिश्ता कोई तोड़ न पाए. अगर आप भी किसी से बहुत प्यार करते हैं और रिलेशनशिप में हैं तो आइये आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिससे आप अपने रिलेशनशिप को लॉन्ग लास्टिंग चला सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- दिवाली पर लड्डू-बर्फी के बाद, ट्राई करें इस स्वीट डिश की रेसिपी लाजवाब

कभी भी ब्रेकअप के लिए न कहे -

कई बार रिलेशनशिप में ऐसा होता है की आप-आपका पार्टनर गुस्से में बहुत कुछ बोल जाता है और ब्रेकअप यानी रिश्ता ख़त्म करने के लिए बोल देता है.  इसका मतलब ये नहीं है कि आपका पार्टनर आपसे प्‍यार नहीं करता. आप सिर्फ कुछ छोटी सी बात या चाँद घंटो के गुस्से के लिए अपना रिश्ता नहीं ख़तम कर सकतें जिसको आपने इतने प्यार से शुरू किया है. याद रहे की जब भी आपका पार्टनर गुस्सा हो या आप दोनों के बीच ऐसी सिचुएशन पैदा हो जिसमे लड़ाई हो सकती है तो बेवजह बात न करें 


पास्ट को बीच में न लाएं- 

अक्सर ऐसा होता है की रिश्ते की लड़ाई में हमेशा पास्ट आ जाता है. याद रहे पास्ट जब भी आएगा तो लड़ाई होगी, जलन होगी. कभी भी अपने रिश्ते की लड़ाई में अपने या अपने पार्टनर के पास्ट को लेकर न आये. जब भी लड़ाई हो प्यार से समझाएं साथ बैठकर चाहे बात न हो लेक्नि थोड़ा समय बिताएं. क्योकि गड़े मुर्दे उखाड़ने से कोई भी रिश्ता नहीं सवरता है. 

क्रश की बात या उससे तुलना न करें- 

कई बार लाइफ में ऐसा समय आता है जब आप खुद को अकेला महसूस करते है. ये ज्यादा तब होता है जब आपके पार्टनर से आपकी ज्यादा लड़ाई हो गयी हो.  ऐसे में अपने एक्स की तुलना अपने पार्टनर से करने की गलती न करें. आपके ऐसा करने से रिश्ता टूट सकता है , जब आपके पार्टनर के साथ आपकी लड़ाई हुई हो किसी और लड़की के पास अपने पार्टनर को छोड़ कर न जाए. ज्यादातर लोग पार्टनर को जलाने के लिए ऐसा करते हैं बता दें कि ऐसा करने से रिश्ता बिगड़ सकता है. आप शांत से बैठकर अपने पार्टनर को मानाने की कोशिश कर सकते हैं. खुद को स्‍ट्रेस से बाहर निकालने के लिए पार्टनर से खुलकर बात करें.

यह भी पढे़ं- मसूरी नहीं यहां जाएं हनीमून मनाने, आएगा ज्यादा मजा

बातों को दिल सेन लगाएं- 

वो कहते हैं न कि रिश्तों को निभाने के लिए कुछ चीज़ें बरदाश करनी पड़ती है. अपने प्यार भरे रिश्ते को खुशहाल बनाने रखने के लिए कई बार कुछ बातों को इग्‍नोर करना भी सीखें. किसी बात को लेकर अगर आपकी अपने पार्टनर से बहस हो रही है तो बात को वहीं खत्‍म करने की कोशिश करें. बात को रबड़ की तरह खींचने की बजाये वहीं ख़त्म करें और प्यार भरा एक सॉरी बोल दें. अगर कोई सीरियस लड़ाई हुई है तो दिमाग शांत होने का इंतज़ार करें और फिर ठन्डे दिमाग से बात करें. 

अपशब्द कहने से बचें- 
 
गुस्से में आकर कभी भी पार्टनर से कोई ऐसी बात न कहें जिसका असर लंबे समय तक बना रहे. गुस्‍से के समय चुप रहना ही बेहतर है. इस समय अपने पार्टनर को अपशब्‍द न कहे जिससे आपके पार्टनर को दुःख पहुंचे. याद रहे दिल पर लगी हुई बात सॉरी बोलने से भी नहीं जाती. कोशिश करें कि अपने गुस्से को कन्ट्रोल करके फिर बात करें. या जब गुस्सा कन्ट्रोल नहीं हो रहा है तो वहां से उठ कर चले जाएं. ये कुछ बातें आपकी रिश्ते को लॉन्ग लास्टिंग चला सकती है. कोशिश करें आप इन बातों को फॉलो करें और अपना प्यार से बनाया हुआ रिश्ता इतनी आसानी से ख़तम न करें.