logo-image

Tips For Constipation: कब्ज होने पर भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन

अत्यधिक कैफीन का सेवन डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. जो कब्ज की समस्या के दौरान मुश्किल पैदा कर सकता है.

Updated on: 28 Apr 2023, 02:03 PM

नई दिल्ली:

Tips For Constipation: कब्ज की समस्या ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. इसके कारणों की बात करें तो खराब लाइफस्टाइल से लेकर बाहर का खाना तक इसके लिए जिम्मेदार है. वहीं, गर्मी के मौसम में पेट की समस्याओं से निजात पाना और भी मुश्किल हो जाता है. जब कब्ज से राहत पाने की बात आती है, तो आपको विभिन्न प्रकार के चूरन, अपने भोजन में फाइबर और खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनको कब्ज होने के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक इन चीजों के सेवन से आपकी समस्या और बढ़ सकती है. तो आइए जानते हैं हि कब्ज के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

जीरा
आयुर्वेद में जीरे को जीराका कहा जाता है जो जीर्ण शब्द से बना है, जिसका अर्थ है पाचन. आयुर्वेद के मुताबिक जीराका शब्द का अर्थ है 'जो पचाता है'. यह पित्त बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है, पाचन में हल्का है, लेकिन यह रुक्ष यानी कि यह प्रकृति में सूखना और ग्रही जो अवशोषित करता है जैसे गुणों से भरा है. इसलिए, यह भूख, दस्त, आईबीएस के लिए अद्भुत है लेकिन कब्ज के लिए नहीं. इसलिए जीरे का इस्तेमाल हर चीज के लिए करें लेकिन जब आपको कब्ज की समस्या तो इसके सेवन से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Constipation: कब्ज से हैं परेशान हैं तो जरूर खाएं गर्मियों के ये फल, तुरंत मिलेगी राहत

दही
दही रुच्य यानी की स्वाद बढ़ाता है. प्रकृति में गर्म और वातजीत.. वात को संतुलित करता है. लेकिन यह पचाने में भारी और ग्राही जीरे की तरह प्रकृति में शोषक भी है, जो इसे कब्ज के लिए असंगत बनाता है. इसलिए यदि आपको कब्ज है, तो दही से तब तक परहेज करें जब तक कि कब्ज की समस्या ठीक न हो जाए.

कैफीन
कैफीन हमारे पाचन तंत्र में मांसपेशियों को उत्तेजित कर सकता है और आसान मल त्याग का कारण बन सकता है. लेकिन अत्यधिक कैफीन का सेवन डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. जो कब्ज की समस्या के दौरान मुश्किल पैदा कर सकता है. इसलिए यदि आपको कब्ज है, तो इससे बचें.