logo-image

Constipation: कब्ज से हैं परेशान हैं तो जरूर खाएं गर्मियों के ये फल, तुरंत मिलेगी राहत

फल, सब्जियां, बीन्स, फलियां, और साबुत अनाज सभी में उच्च मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं

Updated on: 16 Mar 2023, 12:08 PM

नई दिल्ली:

पेट की सेहत हमारे पूरी बॉडी के हेल्थ से संबंधित है. कब्ज, सूजन और एसिडिटी (acidity)जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हमारे शारीरिक सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, जिससे मूड खराब, दिन के दौरान कम ऊर्जा के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. कब्ज का निदान तब किया जाता है जब किसी को 3 या अधिक दिनों से मल त्याग (bowel movements) नहीं कर पाया हो या बहुत कठोर मल नहीं मिलता है. सूजन, पेट में दर्द, ऐंठन पुरानी कब्ज के अन्य लक्षण हो सकते हैं. कब्ज का मुख्य कारण हमारा खान-पान है. तले हुए खाद्य पदार्थ या कम फाइबर वाले भोजन, दिन भर में बहुत कम पानी पीना, उच्च तनाव सभी कब्ज के बड़े कारण हैं.

संतुलित आहार खाने से पेट की समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है. फल, सब्जियां, बीन्स, फलियां, और साबुत अनाज सभी में उच्च मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं और मल को नरम करने और उन्हें भारी बनाने में मदद करते हैं, जिससे इसका मार्ग आसान हो जाता है. जिसके बाद व्यक्ति को मल त्याग करने में आसानी हो जाती है.

गर्मी, पसीना और शरीर को ठंडा रखने के लिए पानी की अधिक आवश्यकता के कारण गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन अधिक होता है. जब हमारे शरीर के सिस्टम में पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो व्यक्ति को कब्ज हो जाता है. फाइबर के अलावा ऐसे कई फल हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे आंत के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

गर्मियों के फलों में, हमारे पास आम, जामुन, अंगूर, तरबूज, पपीता, सेब, केला, मीठे संतरे और कस्तूरी हैं. फल के साथ सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. न्यूट्रीशियनिस्ट अनुपमा मेनन के मुताबिक 'ये सभी कब्ज से राहत देने और आंत में प्रीबायोटिक्स के प्रभाव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण बिंदु हैं.' कब्ज का एक अन्य कारण नियमित रूप से अधिक चीनी और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाना है. दोपहर के भोजन के बाद की मीठा खाने की इच्छा आपको मिठाई को खाने के लिए बेचैन सकती है जिससे आप पूरे दिन बचने की कोशिश कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों में हो सकती हैं त्वचा की ये 5 समस्याएं, जानें कारण और बचाव

न्यूट्रीशियनिस्ट अनुपमा मेनन की मानें तो 'जब हम विशेष रूप से शाम के समय चीनी की लालसा से प्रभावित होते हैं, जब तनाव हमें परेशान कर सकता है, तो कोई भी चॉकलेट/डेसर्ट तक पहुंचने से नहीं रोक सकता है. फिर  चीनी का प्रभाव पेट की खराब सेहत और कब्ज के शीर्ष कारणों में से एक है. वहीं, न्यूट्रीशियनिस्ट का कहना है कि फल खाने की इच्छा को दूर रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह आपके आंत के स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है.

कब्ज के लिए गर्मियों के फल
यहां कुछ गर्मियों के फल हैं जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं:

सेब
एक सेब एक दिन पेट की समस्याओं को दूर रख सकता है. सेब में पेक्टिन होता है जो घुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है. सेब को छिलके के साथ खाएं और इसलिए ऑर्गेनिक सेब का चुनाव करना फायदेमंद हो सकता है.

संतरे
रसीले और मीठे संतरे का सेवन कब्ज को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है. संतरे बहुत जरूरी विटामिन सी के साथ एक अच्छी फाइबर सामग्री प्रदान करते हैं जो हमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी खुराक देता है.

पपीता
पपीता एक ऐसा गर्मियों का फल है जिसे अगर रात के नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में लिया जाए तो यह नियमित मल त्याग (bowel movements) में मदद कर सकता है.

काली किशमिश और सूखा आलूबुखारा 
इस सब के साथ यह न भूलें कि आपके सूखे मेवे जैसे काली किशमिश और सूखा आलूबुखारा (Prunes) जब पानी में भिगोए जाते हैं और हर सुबह इनका सेवन किया जाता है, तो यह भी एक आंत की सेहत को ठीक करने में मदद करता है. वहीं, 1 छोटा केला और 4-5 भीगी हुई काली किशमिश अगर सप्ताह में 5 बार सोने से आधे घंटे पहले खाएं तो इससे आपको कभी कब्ज की समस्या नहीं होगी. हालांकि, अगर इन सभी फलों या उपाय से आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो इनका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें.