logo-image

Breakup Day 2022: Relationship में इन वजहों से घुट रहा है दम, अलविदा कहने का आ गया है टाइम

आज 21 फरवरी को ऐंटी-वैलेंटाइन वीक (anti valentine week 2022) का लास्ट डे है. जिसे ब्रेकअप डे (breakup day 2022) के रूप में मनाया जा रहा है. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं जिनको महसूस करने पर आप ये समझ सकते हैं कि रिश्ते को गुड बाय (when to break up) कहने का टाइम आ गया है.

Updated on: 21 Feb 2022, 09:50 AM

नई दिल्ली:

आज 21 फरवरी को ऐंटी-वैलेंटाइन वीक (anti valentine week 2022) का लास्ट डे है. जिसे ब्रेकअप डे (breakup day 2022) के रूप में मनाया जा रहा है. आज प्यार का महीना खत्म हो रहा है. ये दिन उन लोगों के लिए बेहद खास होता है, जो अपने रिश्ते से खुश नहीं हैं और इससे बाहर निकलना चाहते हैं यानी अपने पार्टनर से ब्रेकअप करके अपना रिलेशन खत्म करना चाहते हैं. वैसे किसी के साथ रिश्ता ये सोचकर नहीं बनाया जाता कि एक वक्त के बाद उससे अलग हो जाएं. लेकिन, रिलेशनशिप में कई बार ऐसा मोड़ आ जाता है जब ब्रेकअप करने का फैसला लेना पड़ता है. एक रिश्ते में दम घुटकर रहने से अच्छा है कि उससे किनारा कर लें. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं जिनको महसूस करने पर आप ये समझ सकते हैं कि रिश्ते को गुड बाय (when to break up) कहने का टाइम आ गया है.

यह भी पढ़े : Breakup Day 2022: एक उम्र तो दूर, दो कदम भी साथ न चल सके

जब पार्टनर को परवाह न हो 
रिलेशनशिप की शुरुआत में दोनों ही पार्टनर्स को एक-दूसरे की परवाह रहती है. लेकिन, धीरे-धीरे रिश्तों में परवाह खत्म होने लगती है. सामने वाले को लगता है कि रिश्ते को संभालने की जिम्मेदारी दूसरे पार्टनर की है और वो आपको फॉर ग्रांटेड लेने लगता है. ऐसे में आपको समझ लेना चाहिए कि रिश्ते के एक्सपायर होने का टाइम आ गया है और आपको इस रिश्ते से किनारा (partner did not care) कर लेना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: Skin Problems से मिल जाएगा निजात, इन चीजों को पानी में मिलाकर नहाएंगे सुबह

जब सेल्फ-रिस्पेक्ट हर्ट होने लगे 
जब आपका पार्टनर आपको छोटी-छोटी बातों पर नीचा दिखाने लगे या खुद को समझदार समझकर सारे फैसले खुद ही लेने लगे और आपके फैसले पर भरोसा न जताए. तब, आपको लगे कि आपकी सेल्फ-रिस्पेक्ट हर्ट हो रही है. तो, आपके लिए इस रिश्ते से किनारा (loss self respect) कर लेना ही बेहतर होगा.

यह भी पढ़े : Makeup Mistakes: मेकअप के दौरान न करें ये गलतियां बार-बार, फेस का जा सकता है निखार

छोटी-छोटी बातों पर झगड़े होने लगे
जब कभी आपके लगे कि आपका पार्टनर आपसे छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा कर रहा है या छोटी बात को बड़ा मुद्दा बनाकर लड़ाई करने के बहाने तलाश रहा है. आपकी बातों का गलत मतलब निकाल रहा है. तो, समझ जाएं कि इस रिश्ते में कुछ भी नहीं बचा है और इस रिश्ते को निभाया नहीं बल्कि ढोया जा रहा है. तब आपको इस रिश्ते से ब्रेकअप कर (fight in relationship) लेना चाहिए.