News Nation Logo

बदलते मौसम में ले ये डाइट, रहेंगे स्वस्थ

मौसम बदल रहा है. ऐसे में बीमारियां भी बढ़ रही हैं. अगर आप खाने-पीने का थोड़ा सा खयाल रखें तो तमाम बीमारियों से बच सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 14 Sep 2021, 05:41:05 PM
mausam 1212121212

methi (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

मौसम तेजी से बदल रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि बदलता मौसम स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक  होता है. ऐसे में बॉडी कई बार खुद को एडजस्ट नहीं कर पाती और लोग बीमार हो जाते हैं. खासतौर से छोटे बच्चों के लिए यह मौसम बहुत नुकसानदेह होता है. डॉक्टर्स इस मौसम में तमाम दवाइयां भी सजेस्ट करते हैं. वहीं, योग एवं आयुर्वेद एक्सपर्ट निकेत सिंह ने बताया कि इस मौसम से डरने की जरूरत नहीं है. सिर्फ अपने आहार-विहार में थोड़ा सा बदलाव करके हम तमाम बीमरियों से अपने आपको सुरक्षित कर सकते हैं. निकेत सिंह ने कहा कि मौसम बदलने से हम बीमार नहीं होते बल्कि ध्यान नहीं रखने की वजह से बीमार होते हैं. अगर हम छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो बड़ी-बड़ी बीमारियां अपने आप ही दूर रहेंगीं. 

इसे भी पढ़ेंः हिमाचल में सियासी हलचल तेज, सीएम जयराम ठाकुर को दिल्ली बुलाया

उन्होंने कहा कि हमारे बुजुर्गों ने एक कहावत कही है की पेट नरम, पैर गरम और माथा ठंडा घर आवे हकीम तो बोलो स्वस्थ है बंदा. इस आधार पर हम बिना किसी उपकरण को अपने सेहत के तंदुरुस्ती के बारे में आसानी से जान सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार बदलती मौसम में हमें हमें अपने आहार-विहार को संतुलित कर लेना चाहिए, लेकिन आज के इस दौर में हम इन नियमों का पालन नहीं कर पाते. बरसात के मौसम के बाद शरद ऋतु शुरू होती है. उसे पतझड़ का मौसम भी कहते हैं. इस मौसम में शुष्क हवाएं चलती हैं. आयुर्वेद में इन हवाओं को वात दोष युक्त कहा गया है. इस समय बीमारियों से बचने के लिए दालचीनी, मेथी, बाजरा, दलिया, आदि की अपने आहार में शामिल करें. दालचीनी ऐसा मसाला है जो इस मौसम में बहुत फायदा करता है. इसे खाने में शामिल करने से आप खुद को तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं और यह किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाता है. इसके अलावा दूसरी इंपोर्टेंट चीज है मेथी. मेथी सब्जियों में डाल सकते हैं लेकिन अगर इसे रात में भिगोकर सुबह खाली पेच चबाकर खाएं और इसका पानी पीएं तो यह बहुत ही फायदा करता है. हड्डियों के जोड़ों का दर्द जैसे सर्वाइकल, अर्थराइटिस, सायटिका और मांसपेशियों में दर्द जैसी प्रॉब्लम्स इस मौसम में कॉमन हैं. इनसे बचने के लिए ये दालचीनी और मेथी बहुत उपयोगी हैं. इसके अलावा इस मौसम में दलिया जरूर खाना चाहिए. बाजरे की रोटी भी खाने में शामिल करें तो बहुत ही अच्छा. 

इस मौसम में काढ़ा आपको सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से बचाता है. इस समय कोविड-19 का प्रकोप भी चल रहा है. ऐसे में काढ़े की इंपोर्टेंस बढ़ जाती है. गिलोय, तुलसी पत्ती, हरसिंगार के पत्तियों का काढ़ा इस मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. वहीं, क्या खाएं इसके साथ क्या नहीं खाएं, ये भी इंपोर्टेंट है. इस मौसम में चावल, राजमा, चना, बैगन, उडद, अरबी आदि से बचना चाहिए. ये चीजें इस मौसम में आपको बहुत जल्दी बीमार कर सकती हैं. 

First Published : 14 Sep 2021, 05:34:54 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.