logo-image

हिमाचल में सियासी हलचल तेज, सीएम जयराम ठाकुर को दिल्ली बुलाया

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को तत्काल दिल्ली बुलाया गया है. जैसे ही जयराम ठाकुर को दिल्ली बुलाए जाने की खबर सामने आई है, सियासी हलकों में सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

Updated on: 14 Sep 2021, 12:21 PM

highlights

  • पांच ही दिन में दोबारा बुलाए गए हैं
  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मिलेंगे
  • सियासी हलकों में चर्चाएं हुईं तेज

नई दिल्ली :

गुजरात में सीएम बदलने को लेकर अभी बहस थमी भी नहीं थी कि हिमाचल से बड़ी खबर आ गई है. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को तत्काल दिल्ली बुलाया गया है. जैसे ही जयराम ठाकुर को दिल्ली बुलाए जाने की खबर सामने आई है, सियासी हलकों में सुगबुगाहट शुरू हो गई है. वहीं, ये भी खबर है कि सीएम जयराम के साथ उनके प्रधान निजी सचिव डॉ. आरएन बत्ता भी दिल्ली जा रहे हैं. सीएम जयराम ठाकुर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से आज (मंगलवार) दोपहर में मुलाकात करेंगे. यह मुलाकात किन मुद्दों पर होगी इसके लिए तमाम कयास लगाए जा रहे है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये भी है कि हिमाचल में जल्द ही उपचुनाव होने हैं. ऐसे में अगले साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. हालांकि पांच दिन पहले ही जयराम दिल्ली आए थे. तब उनको बुलाए जाने की इतनी चर्चा नहीं हुई थी लेकिन अब गुजरात में सीएम बदलने से सियासी समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं. अब 5 दिन के अंदर ही जयराम को दोबारा बुलाए जाने से राजनीतिक माहौल गर्मा गया है. 

इसे भी पढ़ेंः US open: कोर्ट पर ही रोने लगे जोकोविच (novak Djokovic) लेकिन हार नहीं, ये थी वजह 

वहीं, कांग्रेस ने तो बीजेपी पर तंज भी कसना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने कटाक्ष करते हुए जयराम से कहा है कि वह अपनी कुर्सी बचा लें.  बता दें कि पिछले छह महीने में बीजेपी शासित राज्यों में पांच सीएम बदल दिए गए हैं. यही नहीं, उत्तर प्रदेश में भी आगामी चुनाव किसके चेहरे पर लड़ा जाएगा, इस पर सवाल खड़े हो गए थे लेकिन बाद में बीजेपी आलाकमान ने साफ किया था कि सीएम योगी ही यूपी में सर्वेसर्वा बने रहेंगे. अभी तत्काल की बात करें तो दो दिन पहले ही गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने इस्तीफा दे दिया और उनके स्थान पर भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाया गया है, जिन्होंने सोमवार को ही शपथ ली है. 

वहीं, जयराम ठाकुर के पिछले दौरे की बात करें तो पांच दिन पहले जब जयराम ठाकुर दिल्ली आए थे तो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी हिमाचल आने का न्यौता दिया था. फिर केंद्रीय मंत्रियों से मिलने के बाद उज्जैन चले गए थे. जयराम रविवार को ही दिल्ली से शिमला पहुंचे थे कि अब दोबारा उन्हें दिल्ली बुला लिया गया. ऐसे में तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं. मंत्रिमंडल में भी फेरबदल की चर्चा तेज है. 

अगर पिछले बदलावों की बात करें तो असम में चुनाव के बाद सर्बानंद सोनोवाल की जगह हेमंत बिस्वा सरमा सीएम बनाए गए. उसके बाद उत्तराखंड में पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को सत्ता सौंपी गई. उसके तीन महीने बाद ही पुष्कर धामी को सीएम बनाया गया. इसके अलावा दक्षिण भारत में भी बदलाव किया गया. कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के जगह बीएस बोम्मई को सीएम की जिम्मेदारी दी गई. इसके बाद गुजरात में विजय रुपाणी की जगह, भूपेंद्र पटेल को कमान मिल गई है. अब सभी के नजरें हिमाचल पर लगी हैं.