logo-image

Swimming Benefits: दिल, दिमाग, नींद से लेकर शरीर तक तैराकी के 8 फायदे

स्विमिंग आपके शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे फील-गुड हार्मोन रिलीज करने में मदद करती है.

Updated on: 15 Mar 2023, 10:35 PM

नई दिल्ली:

गर्मी का समय तैराकी के लिए बेहतरीन समय माना जाता है. यह एक मैजिकल शारीरिक गतिविधि है जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में सहायक होती है. अधिकांश लोगों के लिए, तैरना एक इलाज है. यह उनके मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है. इस एरोबिक कसरत से लगभग हर कोई बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के लाभ उठा सकता है. यह पूरे शरीर के लिए एक शानदार कसरत है क्योंकि यह आपकी बाहों, पैरों, पीठ और पूरे शरीर सहित आपकी सभी मांसपेशियों को दुरुस्त करने का काम करती है.

फील-गुड हार्मोन रिलीज करता है
स्विमिंग आपके शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे फील-गुड हार्मोन रिलीज करने में मदद करती है. ये हार्मोन आपके शरीर को सकारात्मकता और खुशी से भरने में मदद करते हैं. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि तैराकी आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. जब आप एक खराब दिन के बाद घर लौटते हैं, तो तैराकी आपके बिगड़े मूड को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है.

ब्रीदिंग कंट्रोल करता है
तैरना एक प्रभावी गतिविधि है जो आपके ब्रीदिंग को नियंत्रित करने में मदद करती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानी में डूबने पर आपको लंबी, गहरी सांसें लेनी पड़ती हैं. यह उन लोगों के लिए एकदम सही व्यायाम है जो ठीक से सांस नहीं ले सकते क्योंकि यह आपको अपने फेफड़ों को फैलाना और समान रूप से सांस लेना और छोड़ना सिखाता है.

यह भी पढ़ें: Dandruff: गर्मियों में डैंड्रफ करता है परेशान तो आजमाएं ये 6 आसान उपाय

मस्तिष्क की सेहत रखे ठीक
तैरना आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह (blood flow) को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करता है. इस प्रकार, यह स्मृति, उत्पादकता, एकाग्रता शक्ति और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है. इससे भी बेहतर, यह आपके मस्तिष्क में तंत्रिका कनेक्शन को मजबूत कर सकता है और चिंता कम करता है. आराम करने और ध्यान देने के अलावा, तैराकी आपको अंदर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है.

शरीर को लचीला बनाए
यह आपके शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है क्योंकि आपको तैरते समय पानी तक पहुंचने, आगे तैरने, शरीर मोड़ने और पानी के माध्यम से अपना रास्ता बनाने की आवश्यकता होती है. रात में तैरने से आपकी बची हुई ऊर्जा जल जाती है और फील-गुड एंडोर्फिन रिलीज होता है जो तनाव को कम करता है. यह एक खुशनुमा एहसास दिलाता है जो आपको सो जाने और सोते रहने में मदद करता है.

नींद की गुणवत्ता में सुधार
अगर आपको सोने में परेशानी होती है, तो आपको इस कम प्रभाव वाले व्यायाम को आजमाना चाहिए. यह आपको रात में सोने में मदद करता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है. यह किसी भी उम्र के लोगों द्वारा किया जा सकता है, जो इसे और अधिक सुलभ बनाता है.

हृदय संबंधी लाभ
तैरने से हृदय संबंधी कई लाभ होते हैं और यह कई हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है. यह ब्लड को पंप करने की क्षमता को बढ़ाकर और सुधार कर हृदय को मजबूत बनाता है. यह आपके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, हृदय गति और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिससे आपके दिल का सेहत ठीक रहती है. 

वजन कम करने में मदद करता है
तैरना कैलोरी घटाने और वजन कम करने में सहायक है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जो आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और जब आप आराम करते हैं या अन्य गतिविधियां करते हैं तो कैलोरी कम करने में मदद मिलती है. हालांकि, आपका मेटाबॉलिज्म, वजन कम होना इस पर निर्भर करता है कि कितनी तैराकी कर रहे हैं. 

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
2016 में यूरोपियन जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी द्वारा 62 अप्रशिक्षित प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में, यह पाया गया कि प्रति सप्ताह तीन बार तैरने से इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज (चीनी) नियंत्रण में वृद्धि हुई. यह मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है.