logo-image

Beauty Tips: इस दाल को खाने से बढ़ती है चेहरे की चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर मंहगे-मंहगे फेशियल और प्रोडक्ट्स की मदद से कुछ दिन के लिए चेहरे पर ग्लो तो ले आती हैं मगर हर किसी के लिए इतना पैसा खर्च करना मुमकिन नहीं होता

Updated on: 09 May 2021, 01:00 PM

नई दिल्ली:

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर मंहगे-मंहगे फेशियल और प्रोडक्ट्स की मदद से कुछ दिन के लिए चेहरे पर ग्लो तो ले आती हैं मगर हर किसी के लिए इतना पैसा खर्च करना मुमकिन नहीं होता. वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है. इसके साथ ही शादी का सीजन भी चल रहा है और पार्लर भी बंद है. ऐसे मे आप अपने घर पर ही मौजूद चीजों से पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं और वो भी बिना पैसे खर्च किए. आपकी किचन में काली उड़द की दाल तो होगी ही, आज हम इसके इस्तेमाल से कैसे ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं ये बताने वाले हैं.

उड़द दाल का फेसपैक

उड़द दाल का फेसपैक का होममेड फेसपैक त्वचा से गंदगी, दाग और ब्लैकहेड की समस्या दूर करने में मदद करेगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बादाम, उड़द दाल और दूध की जरूरत होगी. रातभर के लिए 4 चम्मच उड़द दाल, 2 बादाम को पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन इसका पानी निकाल कर दूध में उड़द दाल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और ताजे पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और मुहांसे की समस्या से भी निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें: टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरे पर आएगा निखार

काली दाल का सेवन

अपने भोजन में काली दाल को जरूर शामिल करें. इसका सेवन ना सिर्फ आपके चेहरे की त्वचा का ग्लो बढ़ेगा बल्कि आपके पूरे शरीर की त्वचा को भी निखारेगा. इस दाल में हाइड्रेटिंग क्वालिटीज होती हैं, जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी करने का काम करती हैं. इस दाल में पाया जानेवाला प्रोटीन आपकी त्वचा की कांति बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से त्वचा की रिपेयरिंग स्पीड बढ़ जाती है और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. इस दाल के सेवन के दो से तीन घंटे के बाद पर्याप्त नींद लेने पर त्वचा को बहुत अधिक लाभ मिलता है. आप सप्ताह में दो से तीन बार भोजन में काली दाल का सेवन कर सकते हैं.