News Nation Logo
Banner

टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरे पर आएगा निखार

धूप में ज्यादा देर रहने के कारण स्किन खराब होने लगती है जिससे स्किन पर  रैशेज, स्किन का ढीलापन, स्किन काली होना और एजिंग आदि होने लगती है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 30 Apr 2021, 04:53:50 PM
skincare 34

टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और इसके साथ ही स्किन संबंधी कई समस्याएं भी होने लगी हैं. इस मौसम में चेहरे का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. धूप में घर से बाहर जाने के कारण अगर आपकी त्वचा झुलस गई है या ग्लो चला गया है, तो इसके लिए आपको कोई महंगी क्रीम लेने की जरूरत नहीं है. धूप में ज्यादा देर रहने के कारण स्किन खराब होने लगती है जिससे स्किन पर  रैशेज, स्किन का ढीलापन, स्किन काली होना और एजिंग आदि होने लगती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे जो आप आसानी से घर में अपना सकते हैं और आपकी डैमेज स्किन भी जल्द ही रिपेयर हो जाएगी और इसके साथ ही टैनिंग की समस्या से भी निजात मिल जाएगी.

टमाटर का पैक

आपकी किचन में मौजूद टमाटर टैनिंग को दूर कर सकता है. इसके लिए आप एक टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. अब इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और फिर ताजे पानी से धो लें. इस तरीके को हफ्ते में 3 बार दोहराएं. टमाटर का ये पैक स्किन से टैनिंग को दूर कर उसे ब्राइटर और ग्लोइंग बनाएंगा.

यह भी पढ़ें: घर की इन 5 चीजों से पाएं मोतियों जैसे चमकते दांत

बेसन का पैक

घर में रखे बेसन से भी आप टैनिंग को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए तीन छोटे चम्मच बेसन में एक चम्मच ओलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं. अब इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें और पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में 3 बार करें.

केसर और दूध पैक

केसर और दूध पैक बनाने के लिए 4 चम्मच दूध में 3 से 4 केसर की पत्तियां डालें. इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर मलें और 2-3 घंटे के लिए लगा लें. फिर ताजे पानी से धो लें. ये त्वचा को चमकदार बनाता है.

चंदन और गुलाब जल पैक

इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर में 3-4 चम्मच गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे 2-3 घंटों के लिए चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. ये आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Apr 2021, 04:53:50 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.