News Nation Logo

अपने रिश्ते में जहरीले व्यवहार को पहचानें

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो अपने साथी के कुछ ऐसे लक्षणों की पहचान करना मुश्किल होता है जो सीमा रेखा के बाहर होती हैं. आप उनके व्यवहार के इतने आदी हो जाते हैं कि आप उनके व्यक्तित्व से घिर जाते हैं और स्वयं के व्यक्तित्व को भूल जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 28 Sep 2021, 10:40:53 AM
Relationship Goals

Relationship Goals (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो अपने साथी के कुछ ऐसे लक्षणों की पहचान करना मुश्किल होता है जो सीमा रेखा के बाहर होती हैं. आप उनके व्यवहार के इतने आदी हो जाते हैं कि आप उनके व्यक्तित्व से घिर जाते हैं और स्वयं के व्यक्तित्व को भूल जाते हैं. हालाँकि, एक तीसरा पक्ष यह संकेत देने में सक्षम हो सकता है कि आप एक जहरीले रिश्ते में हैं, और यह कि वह व्यक्ति आपके लिए सही नहीं है.  हालाँकि, आपकी अपनी समझदारी के लिए, एक संबंध विशेषज्ञ  शाहज़ीन शिवदासानी  ने अपनी किताब  'लव, लस्ट एंड लेमन्स' के माध्यम से  उन विशेषताओं की व्याख्या की हैं जो एक क्लासिक विषाक्त संबंध का वर्णन करती हैं.  आइये जानते हैं कि वे कौन से लक्षण हैं जिससे पता चलता हैं कि आपका सम्बन्ध टॉक्सिक हो चूका हैं. 

यह भी पढ़ें: इन स्टाइलिश हेयरकट से बनाएं अपना लुक अट्रैक्टिव एंड अमेजिंग

  1. नियंत्रण: अगर आपको लगता है कि आपका साथी आपकी हर हरकत को नियंत्रित कर रहा है, तो यह निश्चित रूप से एक लाल झंडा हैं.  आपके साथी को आपके विकास में शामिल होना चाहिए, न कि आपको रोके रखना चाहिए. आपके पास खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए आवश्यक स्थान होना चाहिए ताकि आपका  संबंध फल-फूल सकें. 
  1. अलगाव: अगर आपको लगता है कि आपका साथी आपको दोस्तों और परिवार से दूर कर रहा है, तो यह निश्चित रूप से विषाक्त हैं.  आपका साथी आपके जीवन में प्राथमिकता है, आपके पूरे जीवन में नहीं. अगर कोई आपको दूसरी खूबसूरत चीजों से दूर रख रहा है, तो शायद आपके दिमाग और आपके विकास पर पूरा नियंत्रण कर रहा हैं. ऐसे में आपको कोसिस करनी हैं की आप उसको समझाएं और आपका पार्टनर अगर नहीं समझ रहा तोह आप उनको समझाएं की वे ऐसा न करें.
  1. अनादर: किसी भी परिस्थिति में आपको और आपके साथी को एक-दूसरे का अनादर नहीं करना चाहिए.  रिश्तों में उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन आप जिस तरह से उतार-चढ़ाव का इलाज करते हैं, वही एक स्वस्थ रिश्ते को परिभाषित करता है. कड़वी सच्चाई यह है कि एक बार जब यह अपमानजनक अवस्था में पहुंच जाता है, तो स्वस्थ स्थान में जाना वास्तव में कठिन कर देता हैं. 

 

First Published : 28 Sep 2021, 10:40:53 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.