News Nation Logo
Banner

Pregnancy Diet: गर्भवती महिलाएं गर्मियों में खाएं ये फल, रखें इन बातों का खास ख्याल

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला जीवन की सबसे खूबसूरत यात्रा से गुजरती है. इन दिनों गर्भवती महिला को अपनी डाइट और पोषण का पूरा ख्याल रखना जरूरी होता है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 19 Jun 2021, 03:03:45 PM
pregnancy diet

प्रेग्नेंसी डाइट (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

highlights

  • महिला के लिए गर्भावस्था का दौर सबसे खास होता है
  • गर्भावस्था के दौरान महिला को खास ख्याल रखना होता है

 

 

नई दिल्ली:  

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था का दौर सबसे खास होता है. महिला के लिए गर्भावस्था एक रोलर-कोस्टर राइड की तरह होती है, जो भावनात्मक और शारीरिक उतार-चढ़ाव से भरी हुई है. प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला जीवन की सबसे खूबसूरत यात्रा से गुजरती है. इन दिनों गर्भवती महिला को अपनी डाइट और पोषण का पूरा ख्याल रखना जरूरी होता है. महिला की डाइट का सीधा संबंध आपके गर्भस्थ शिशु से है. आजकल की महिलाओं के मन में इस दौरान खाने पीने की चीजों को लेकर संदेह रहता है, जैसे कि 'क्या खाएं या न खायें. ऐसे में हम आपको उन फलों के बारे में बता रहे हैं जो गर्मियों के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में इन चीजों की मदद से अपनी Immunity को रखें हेल्दी

    1. गर्भावस्था के दौरान महिला को फलों का खूब सेवन करना चाहिए. फलों में विटामिन, खनिज, फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं. गर्भावस्था में एप्रीकॉट यानी खुबानी (Apricots During Pregnancy) खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें आयरन, कैल्शियम,  पोटेशियम,फोलिक एसिड और प्रोटीन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. खुबानी में बीटा कैरोटिन होता है, प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप खुबानी(Apricots) खाती हैं, तो बच्चे की नजरें तेज होती हैं, और इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती है.
    2. गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को खरबूजे और तरबूज का भी सेवन करना चाहिए. ये फल पानी से भरपूर हैं जो कि आपके हाइड्रेशन लेवल को हाई रखते हैं. इन फलों से आपका ज्यादा पेट भी नहीं भरता है और फाइबर होने की वजह से ये पेट के लिए भी काफी अच्छे होते हैं.
    3. प्रेग्नेंट महिला को सेब का भी सेवन करना चाहिए. सेब आयरन और फाइबर का अच्छा स्रोत है.
    4. आप विटामिन सी से भरपूर फलों का भी गर्भावस्था के दौरान सेवन जरूर करें. मौसमी, संतरा, अमरूद आदि में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और आपको हेल्दी भी रखेगा. इसके साथ ही आप नारियल पानी, लस्सी, छाछ, नींबू पानी आदि का भी सेवन कर सकती हैं.
    5. गर्भवती महिलाओं को अनानास और पपीता से सेवन गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

First Published : 19 Jun 2021, 03:03:45 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.