logo-image

कोरोना काल में इन चीजों की मदद से अपनी Immunity को रखें हेल्दी

कोरोना से बचाव  के लिए हमें हमारी Immunity यानि की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. अगर हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहती है तो हम कोरोना पर आसानी से जीत पा सकते हैं.

Updated on: 18 Jun 2021, 02:51 PM

नई दिल्ली:

देशभर में महामारी कोरोनावायरस ने कोहराम मचा रखा है. ऐसे में हर किसी को अपने परिवार की खास फिक्र रहने लगी है. एक लापरवाही हमारे परिवार को भुगतनी पड़ सकती हैं. ऐसे में खुद का और परिवार का विशेषतौर पर ख्याल रखना चाहिए. कोरोना से बचाव  के लिए हमें हमारी Immunity यानि की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. अगर हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहती है तो हम कोरोना पर आसानी से जीत पा सकते हैं. इम्यूनिटी को स्वस्थ रखने के लिए हमारा खानपान और दिनचर्या का खास रोल होता है. अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं रही तो कोरोना आप पर बहुत आसानी से हमला कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इम्यूनिटी मजबूत करने के आपको क्या-क्या चीज करना चाहिए.

और पढ़ें: World Food Safety Day 2021: जानें 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' मानने का इतिहास और महत्व

1. गुनगुना पानी पीएं

पानी हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है. पानी की कमी से हमारा शरीर कोरोना समेत कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है.  इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले हल्क गुनगुना पानी पीएं. वहीं दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीएं. आप चाहे तो पानी की कोई हेल्दी ड्रिंक भी पी सकते हैं.

2. योगा

योगा हर बीमारी का इलाज है. योगा हर बीमारी से लड़ने में मददगार होती है. कोरोना काल में खासतौर पर हर रोज योगा करें. योगा करने से मन चंचल और चेहरे पर रौनक बनी रहती हैं.

3. आंवला

आधा चम्मच आंवले का चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट पीने से फायदा होगा. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और पाचन भी सही होगा. आंवले की चटनी या जूस भी ट्राई कर सकते हैं. 

4. काढ़ा

कोरोना से लड़ने में काढ़ा सबसे कारगार है, इसलिए दिन में दो बार जरूर पीएं.  काढ़ा बनाने के लिए काली इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीन अदरक और शहद/ गुड़ को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें, और दीन में 2 बाद इसका सेवन करें.

ये भी पढ़ें: स्किन की समस्याओं से निजात दिलाएगा करेला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

5. हल्दी वाला दूध

हल्दी भी एक रामबाण उपाय है. रात में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूर पीएं. हल्दी वाला दूध पीने से वायरल, सर्दी खांसी जैसी तमाम बीमारियों से निजात पाया जा सकता हैं. इसके अलावा हल्दी वाले दूध से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहती है.

6. तुलसी

तुलसी कई रोगों का इलाज है, इसलिए तुलसी वाला पानी या चाय जरूर पीएं. इसके अलावा तुलसी ऐसे भी खा सकते हैं.