News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

स्किन की समस्याओं से निजात दिलाएगा करेला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

करेला खाने में तो कड़वा होता है लेकिन यहीं कड़वाहाट शरीर के अंदर की विषैली चीजों को दूर करता है. करेला खून को साफ कर देता है. करेला के इस्तेमाल से पिंपल्स, झुर्रियां और दाग-धब्बों जैसी समस्या से मुक्ति दिला देता हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Jun 2021, 04:02:00 PM
करेला के फायदे

करेला के फायदे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

करेला व्यक्ति के स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस सब्जी में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेला सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है. करेला के सेवन से हमारी सुंदरता में वृद्धि होती है.  करेला खाने में तो कड़वा होता है लेकिन यहीं कड़वाहाट शरीर के अंदर की विषैली चीजों को दूर करता है. करेला खून को साफ कर देता है. करेला के इस्तेमाल से पिंपल्स, झुर्रियां और दाग-धब्बों जैसी समस्या से मुक्ति दिला देता हैं.

और पढ़ें: आसानी से मिलने वाली इन चीजों के इस्तेमाल से अपने शरीर को बनाए स्वस्थ

ग्लोइंग स्किन के लिए

अगर आपको ग्लोइंग स्किन पाना है तो करेला और खीरे बराबर स्लाइस को साथ में पीस लें. अब इस मिश्रण में एक चम्मच एलोवेरा मिला लें. इन्हें अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगा लें. इस फेस पैक को 20 मिनट तक चेहरा पर लगा रहने दें. अब चेहरे को साफ पानी से धो लें.

झुर्रियां दूर करने के लिए

अगर आपके चेहरे पर भी उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने लगा है तो करेला का रस इसे दूर करेगा. एक चम्मच करेला का रस लें और इसमें दो बड़े चम्मच दही मिला दें. इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. इसमें अंडे की जर्दी निकालकर उसका आधा हिस्सा भी इस पेस्ट में मिला दें. अब इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा साफ कर लें. इस फेस पैक की मदद से आपको झुर्रियां से जरूर निजात मिलेगी.

पिंपल्स और दाग-धब्बों के लिए

एक करेला  और 10 नीम की पत्तियां लें. अब इन्हें पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला दें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस फेस पैक से जल्द ही आपका चेहरा बेदाग  हो जाएगा.

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए

आज के समय में हर कोई ब्लैकहेड्स से परेशान है. इसे दूर करने के लिए लोग तमाम कोशिश करते हैं. लेकिन करेला आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है. एक करेले और संतरे के सूखे छिलके को साथ में दरदरा पीस लें. इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर साथ ही आधा चम्मच बेसन भी मिला लें. इन सबको मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक स्क्रब मसाज करें फिर पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. फिर चेहरा पानी से धो लें.

First Published : 13 Jun 2021, 03:51:57 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.