News Nation Logo
Banner

आसानी से मिलने वाली इन चीजों के इस्तेमाल से अपने शरीर को बनाए स्वस्थ

कुछ आसानी से मिलने वाली चीजों के जरिए आप अपना मेटाबोलिज्म ठीक कर सकते हैं.

Anjali Sharma | Edited By : Anjali Sharma | Updated on: 12 Jun 2021, 10:57:42 AM
Healthy Food

Healthy Food (Photo Credit: Canva)

highlights

अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं.

खाना ठीक से न पटना, पेट साफ न होना कई बीमारियों की जड़ है.

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से बचाव के लिए अच्छी इम्यूनिटी (Immunity) और मेटाबोलिज्म (Metabolism) का ठीक होना बहुत जरूरी है. स्वस्थ शरीर पाने के लिए मेटाबोलिज्म में सुधार लाना भी बेहद जरूरी है. अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं. खाना ठीक से न पटना, पेट साफ न होना कई बीमारियों की जड़ है. जो आगे चलकर भी तरह-तरह के रोगों को पनाह देती है. कुछ आसानी से मिलने वाली चीजों के जरिए आप अपना मेटाबोलिज्म ठीक कर सकते हैं. अमूमन हम इन चीजों को किचन में रखते ही हैं. 

दलिया (Porridge): दलिया एक स्वास्थ्प्रद नाश्ता होता है. दलिया में फाईबर ज्यादा होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद है. दलिया विटामिन बी1, बी5 और बी6 पाया जाता है.

बादाम (Almonds): बादाम में फैटी एसिड होता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

यह पढ़ें- रोटी बनाने के अलावा गेहूं के आटे का इन कामों के लिए भी करें इस्तेमाल

ग्रीन टी (Green Tea) : मेटाबोलिज्म बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसमें कैटेचिन पोलीफेनॉल्स पाई जाती है. इसमें कैलोरी नहीं होती और यह विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी युक्त होती है, जो मैगनीज का अच्छा स्रोत होती है. यह भूख को कम करती है और रक्त का थक्का बनने से रोक कर खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करती है. यह दिल की बीमारियों से बचाती है.

नींबू (Lemon): नींबू एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है. यह लीवर और शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाल देता है. 

और पढ़ें: दही-गुड़ खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, तेजी से बढ़ता है खून

अदरक (Ginger): अदरक का सेवन 3 घंटे में चायपचय क्रिया को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. यह माहवारी के दौरान होने वाली दर्द व ऐंठन, दिल की बीमारियों, सर्दी व फ्लू, यात्रा से हुई थकान और मार्निग सिकनेस को दूर करता है.

सेब (Apple): इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है. क्वेरसेटिन, एपिकेटेचिन, प्रोसियानिडिन बी2 और विटामिन सी युक्त होने के कारण यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.

लहसुन (Garlic): वसा को कम कर मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है, इसके सेवन से मुंहासों, दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है, यह कैंसर से बचाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. यह विटामिन बी6 और विटामिन सी से समृद्ध होता है.

Disclaimer- किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

First Published : 12 Jun 2021, 10:57:42 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.